Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

CM योगी का उत्तराखंड से है गहरा नाता, जिस स्कूल में कभी पढ़े उसे दी सौगात, दोस्त से किया गजा आने का वादा

 यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के पिता (Yogi Adityanath Father) आनंद सिंह बिष्ट गजा में फॉरेस्ट विभाग में रेंजर थे और योगी उनके साथ 1986 में गजा गए थे. राजकीय इंटर कॉलेज गजा टिहरी गढ़वाल से उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई की थी, जिसकी सूरत अब बदल चुकी है. 1987 में गजा से अपने गांव (Yogi Adityanath Village) पंचूर चले गए थे.

इकाना में शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की दोबारा शपथ लेने जा रहे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का उत्तराखंड से गहरा नाता है। टिहरी गढ़वाल के गजा में आदित्यनाथ ने हाईस्कूल की पढ़ाई की थी। महत्वपूर्ण बात यह है कि गजा में अब भी सीएम योगी के स्कूल के समय के साथी रहते हैं। इनमें से एक राजेंद्र ख्याति हैं, जिन्होंने हाल में लखनऊ जाकर योगी से मुलाकात भी की। ख्याति की मानें तो गजा में बिताए दिनों को याद करने वाले योगी ने व्यस्तताओं से फारिग होने के बाद जल्द ही टिहरी ज़िले के गजा आने का वादा भी किया है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट गजा में फॉरेस्ट विभाग में रेंजर थे और योगी उनके साथ 1986 में गजा गए थे। राजकीय इंटर कॉलेज गजा टिहरी गढ़वाल से उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई की थी, जिसकी सूरत अब बदल चुकी है। 1987 में गजा से अपने गांव पंचूर चले गए थे।

 योगी के साथ राजकीय इंटर कॉलेज गजा में हाईस्कूल में उनके क्लासमेट रहे राजेन्द्र ख्याति अभी भी गजा में हैं और BJP के कार्यकर्ता के तौर पर काम करते हैं. ख्याति का परिवार अब भी योगी के संपर्क में है. कुछ समय पहले लखनऊ गए ख्याति ने योगी को गजा की फोटो भेंट की थी. तब उनसे योगी ने इन शब्दों में गजा आने का वादा किया.

योगी के साथ राजकीय इंटर कॉलेज गजा में हाईस्कूल में उनके क्लासमेट रहे राजेन्द्र ख्याति अभी भी गजा में हैं और BJP के कार्यकर्ता के तौर पर काम करते हैं। ख्याति का परिवार अब भी योगी के संपर्क में है। कुछ समय पहले लखनऊ गए ख्याति ने योगी को गजा की फोटो भेंट की थी। तब उनसे योगी ने इन शब्दों में गजा आने का वादा किया।

 ख्याति से भेंट के दौरान योगी ने अपने स्कूल और शिक्षकों के बारे में पूछा और पुरानी यादें भी ताज़ा कीं. ख्याति ने उन्हें गजा आने का न्यौता दिया तो उन्होंने कहा कि अभी व्यस्तताओं के चलते संभव नहीं होगा, लेकिन वह बाद में गजा में किसी कार्यक्रम में ज़रूर आएंगे. ख्याति ने बताया चूंकि योगी जहां पढ़े, वह जर्जर हो चुका है इसलिए नये भवन में अब कक्षाएं लगती हैं. इस पर योगी ने इस स्कूल के लिए स्मार्ट क्लासेज़ की व्यवस्था करवाई. ख्याति ने योगी के बचपन की यादें भी साझा कीं.

ख्याति से भेंट के दौरान योगी ने अपने स्कूल और शिक्षकों के बारे में पूछा और पुरानी यादें भी ताज़ा कीं। ख्याति ने उन्हें गजा आने का न्यौता दिया तो उन्होंने कहा कि अभी व्यस्तताओं के चलते संभव नहीं होगा, लेकिन वह बाद में गजा में किसी कार्यक्रम में ज़रूर आएंगे। ख्याति ने बताया चूंकि योगी जहां पढ़े, वह जर्जर हो चुका है इसलिए नये भवन में अब कक्षाएं लगती हैं। इस पर योगी ने इस स्कूल के लिए स्मार्ट क्लासेज़ की व्यवस्था करवाई। ख्याति ने योगी के बचपन की यादें भी साझा कीं।

 ख्याति ने स्कूल के दिनों को याद करते हुए न्यूज़18 को बताया कि हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान योगी से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला. 'वह एक अनुशासित और गंभीर छात्र रहे और अपने गुरुजनों का आदर करते थे. पढ़ाई में भी योगी आगे रहा करते थे. ख्याति ही नहीं, उनका पूरा परिवार बीजेपी से जुड़ा है. उनकी पत्नी मीना ख्याति गजा नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर हैं. मीना भी टिहरी झील के पास रैबार कार्यक्रम के दौरान योगी भेंट कर चुकी हैं.

ख्याति ने स्कूल के दिनों को याद करते हुए बताया कि हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान योगी से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला। ‘वह एक अनुशासित और गंभीर छात्र रहे और अपने गुरुजनों का आदर करते थे। पढ़ाई में भी योगी आगे रहा करते थे। ख्याति ही नहीं, उनका पूरा परिवार बीजेपी से जुड़ा है। उनकी पत्नी मीना ख्याति गजा नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर हैं। मीना भी टिहरी झील के पास रैबार कार्यक्रम के दौरान योगी भेंट कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि 25 मार्च को यूपी के सीएम के तौर पर योगी शपथ लेने जा रहे हैं। इस मौके पर उत्तराखंड में उनके पैतृक गांव में उनका परिवार भजन कीर्तन का आयोजन कर रहा है। साथ ही योगी के लिए विशेष पूजा प्रार्थना भी जाएगी और इसमें योगी की मां, बहन शशि समेत पूरा कुनबा जुटेगा। साथ ही, ग्रामीण भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close