Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

पहली कैबिनेट मीटिंग में सीएम धामी ने लिया बड़ा फैसला, यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कमेटी की जाएगी गठित

उत्तराखंड की नई सरकार की गुरुवार को पहली कैबिनेट मीटिंग हुई। बैठक के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ‘हमारी सरकार उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में हमारी सरकार एक कमेटी का गठन करेगी, जो प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लेकर ड्राफ्ट तैयार करेगी। 24 मार्च को हुई कैबिनेट की बैठक में तय किया गया कि प्रदेश सरकार इस कानून को लागू करने के लिए एक कमेटी बनाएगी।

धामी ने साथ ही फेसबुक पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ‘आज पहली कैबिनेट बैठक के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक तथा संगठन महामंत्री अजय कुमार ने दृष्टि पत्र सौंपा। चुनाव के समय भाजपा ने राज्य की देवतुल्य जनता के समक्ष जो दृष्टि पत्र रखा था उस पर विश्वास जताते हुए आप सभी ने हमें प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने का अवसर दिया। हमारी सरकार माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मौदी के नेतृत्व में पूरी तत्परता के साथ दृष्टि पत्र में उल्लेखित सभी संकल्पों को पूरा करते हुए उत्तराखण्ड राज्य को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का कार्य करेगी।’

बता दें कि विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा में समान नागरिक संहिता लागू करने की घोषणा की थी। उन्होंने तब कहा था कि उत्तराखंड में जल्द से जल्द समान नागरिक संहिता लागू किया जाएगा। धामी ने कहा था कि चुनाव के बाद नई सरकार के शपथ ग्रहण करते ही न्यायविदों की एक कमेटी गठित करेगी जोकि पूरे प्रदेश में समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करेगी। खटीमा में रैली के दौरान सीएम धामी ने कहा कि यह सामाजिक सद्भाव को बढ़ाएगा, लैंगिक न्याय को बढ़ावा देगा।

इसके अलावा महिला सशक्तिकरण को मजबूत करेगा और राज्य की असाधारण सांस्कृतिक-आध्यात्मिक पहचान और पर्यावरण की रक्षा करने में भी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि मैं जो घोषणा करने जा रहा हूं वह मेरी पार्टी का संकल्प है और बीजेपी की नई सरकार बनते ही इसे पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही बताया कि ‘देवभूमि’ की संस्कृति और विरासत को अक्षुण्ण रखना हमारा प्रमुख कर्तव्य है, इसके लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close