जीवनशैलीस्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में इस तरह रखें अपनी डाइट का ख्याल, इन चीज़ों से बनाये दूरी

गर्मी का मौसम आने के साथ ही लोगों की लाइफस्टाइल में खासा बदलाव देखने को मिलने लगा है। कई डाइट प्लॉन भी इससे अछूता नहीं है। जहां सर्दियों में लोग गर्म चीजों का सेवन करते थे, वहीं ज्यादातर लोगों ने अब ठंडी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में कुछ चीजों को डाइट में शामिल करके और कुछ को डाइट से आउट करके गर्मियों में हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है।

Complete Weight Loss Diet Plan for the Summer Season: Breakfast to Dinner  what to eat and not to cut belly fat | Health Tips and News

दरअसल, गर्मियों में तपती धूप और लू से बचने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हल्का भोजन करना ही मुनासिब रहता है। इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। वहीं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को भी डाइट में शामिल करके न सिर्फ गर्मी से बचा जा सकता है बल्कि सेहत का भी खास ख्याल रखने में मदद मिलती है। इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं गर्मियों की कुछ खास हेल्थ टिप्स, जिन्हें फॉलो कर आप गर्मियों में भी कूल और फिट रह सकते हैं।

5 Easy Diet Tips To Increase Metabolism And Lose Weight This Summer - NDTV  Food

ऑयली चीजों से बनाएं दूरी

High Fat Diet and Colon Cancer: Oily food can cause colon cancer?

गर्मियों में अक्सर तला-भुना और जंक फूड खाने से बचना चाहिए। इससे न सिर्फ आपका एनर्जी लेवल लो हो जाता है बल्कि लूज मोशन, गैस, कब्ज और एसीडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं।

हरी सब्जियों का करें सेवन

11 Green Foods (and 1 Drink) That Are Good for You | Everyday Health

गर्मी के कहर से बचने के लिए हरी सब्जियों और सलाद का सेवन करना न भूलें। नियमित रूप से सलाद और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होने के साथ-साथ गर्मी से भी राहत मिलेगी और आप काफी एनेर्जेटिक फील करेंगे।

फल खाना न भूलें

The Best Fruits for People With Diabetes — and the Worst | Allrecipes

गर्मियों में फलों का सेवन शरीर में पानी की कमी पूरी करके बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ऐसे में तरबूज, खरबूज, लीची, संतरा, अंगूर और आम जैसे फलों को डाइट में शामिल करना आपके लिए हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है।

हेल्दी ड्रिंक्स से बुझाएं प्यास

Healthy Juice Ideas: 10 juices you can make at home with limited ingredients

गर्मियों में अक्सर प्यास लगने पर ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक जैसे हानिकारक पदार्थों का रुख करने लगते हैं। हालांकि इनकी जगह नींबू पानी, शिंकजी, आम पना और गन्ने का जूस जैसी चीजें टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती हैं।

चाय और कॉफी को कहें ना

Coffee or Tea? An RD Weighs in on Which Is Healthier | Health.com

कई लोगों को सर्दियों में चाय और कॉफी पीने की आदत पड़ जाती है। हालांकि गर्मियों में इनका सेवन करने से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। ऐसे में आप चाय और कॉफी पीने के बजाए ताजे फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close