उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

लखनऊ के इकाना स्‍टेडियम में ऐसा क्‍या है खास जहां होगा सीएम योगी का शपथ ग्रहण समारोह

उत्‍तर प्रदेश में प्रचंड जीत के बाद दोबारा भाजपा की बहुमत की सरकार बनने की तैयारी जोरों पर चल रही है। 25 मार्च को योगी आदित्‍यनाथ और उनकी नवनिर्वाचित विधायकों की बिग्रेड शपथ लेगी । 2022 के शपथग्रहण का ऐसा भव्‍य आयोजन किया जा रहा है जिसे हमेशा याद किया जाएगा। ये शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के अंतरराष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम में किया जा रहा है। आइए जानते हैं इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए क्‍यों इस स्‍टेडियम को चुना गया है और इसकी खासियत क्‍या है?

जानें कितनी लागत में बना है ये स्‍टेडियम

अंतरराष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम जो योगी आदित्‍यनाथ को दोबारा यूपी का मुख्‍यमंत्री बनने के शपथ ग्रहण का साक्षी बनेगा उसको बनाने में पांच सौ करोड़ रुपए की लागत आई थी।

70 एकड़ जमीन पर फैला है ये स्‍टेडियम

लखनऊ में सुलतानपुर रोड के स्‍थित शहीद पथ पर बन रहे इस स्‍टेडियम में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकट मैचों के आयोजन के साथ साथ नए खिलाड़ियों को ट्रेनिंग भी दिए जाने के लिए इसका निर्माण करवाया गया है। योगी सरकार में 2018 में स्‍टेडियम बनकर तैयार हुआ है। 70 एकड़ जमीन पर फैले इस स्‍टेडियम में नौ पिच हैं। इस स्‍टेडियम में चार वीआईपी लाउंच हैं।

क्‍यों शपथ ग्रहण के लिए चुनाव गया

लखनऊ में स्थित इस स्‍टेडियम को शपथग्रहण के एिल इसलिए चुना गया क्‍योंकि इस स्‍टेडियम में एक साथ 50 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। अगर बीच मैदान में भी बैठने की व्‍यवस्‍था की गई तो 60 से 65 हजार लोग इस स्‍टेडियम में आ सकते हैं।

इकाना स्‍टेडियम की खासियत

ये भारत का पांचवां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है । यहां साथ एक हजार कार पार्किंग हो सकती हैं और पांच हजार टू-वीलर पार्किंग की यहां व्यवस्था है। इस स्‍टेडियम में इं‍टरनेशनल लेवल की फ्लड लाइट, मीडिया सेंटर, पवेलियन सहित अन्य सुविधाएं भी हैं। इस स्‍टेडियम की खासियत है कि बारिश होने के कुछ ही घंटो के अंदर आधुनिक तकनीक से पानी को बाहर निकालकर ग्राउंड को खेलने योग्य बना दिया जाता है।

योगी सरकार ने इस स्‍टेडियम को नया नाम दिया

पूर्व में इकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के रूप में जाना जाता था, योगी सरकार ने पूर्व पीएम अटल बिहारी के निधन के बाद इसका नाम बदलकर भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम कर दिया था।

शपथ ग्रहण में 45 लोग होंगे शामिल

इस शपथ ग्रहण में पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट के मंत्री समेत संघ प्रमुख और विपक्ष के नेताओं के अलावा लगभग 45 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे इसलिए इस भव्‍य आयोजन के लिए इस स्‍टेडियम को चुना गया है। नेताओं के साथ नामी उद्योपतियों और धर्माचार्यों को भी न्योता दिया गया है। शपथ ग्रहण समारोह के लिए इस स्‍टेडियम को दुल्‍हन की तरह सजाया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close