Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

सीएम पुष्‍कर सिंह धामी के साथ नए मंत्रिमंडल ने भी ली शपथ, ये हैं कैबिनेट के चेहरे

उत्‍तराखंड के 12वें मुख्‍यमंत्री के रूप में पुष्‍कर सिंह धामी शपथ ले ली है। इसके साथ ही आठ मंत्रियों ने भी उनके साथ शपथ ली।

इनके नाम कंफर्म

इनमें सोमेश्‍वर विधायक रेखा आर्य, सितारगंज विधायक सौरभ बुहुगुणा, नरेंद्र नगर विधायक सुबोध उनियाल, मसूरी विधायक गणेश जोशी और बागेश्‍वर विधायक चंदनराम दास का नाम शामिल है।

सितारंगज से विधायक सौरभ बहुगुणा पूर्व मुख्‍यमंत्री विजय बहुगुणा के बेटे हैं। सौरभ पहली बार मंत्री बने हैं।

वहीं सुबोध उनियाल नरेंद्रनगर से विधायक है। इससे पहले वह उत्‍तराखंड सरकार में कृषि मंत्री रहे हैं। पहले वह कांग्रेस पार्टी में थे। 2017 में इन्‍होंने भाजपा ज्‍वाइन की थी।

गणेश जोशी मूल रूप से पिथौरागढ़ जिले के रहने वाले हैं। इनका जन्‍म 1958 में मेरठ में हुआ था। मेरठ में उनके पिता स्वर्गीय श्याम दत्त जोशी भारतीय सेना के जवान के रूप में तैनात थे। गणेश जोशी 1976 से 1983 तक एक सैनिक के रूप में भारतीय सेना में रहे। वर्तमान में वे देहरादून के कालीदास रोड स्थित आवास में रहते हैं।

प्रोफाइल :

1984 में एक सदस्य के रूप में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के सचिव, देहरादून (1985-89)

उपाध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, देहरादून (1989-92)

अध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, देहरादून शहर (1994-96)

मंडल प्रभाती, भारतीय जनता युवा मोर्चा, गढ़वाल मंडल (1996-98)

सचिव भाजपा, देहरादून (1998-2000)

जिला महासचिव, भाजपा, देहरादून महानगर (2000-2002)

2009 में उत्तराखंड विधानसभा की आवास समिति के नामित अध्यक्ष।

चंदनराम दास बागेश्‍वर से विधायक हैं। वह पहली बार मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं। चंदनराम दास लगातार चार बार विधायक रह चुके हैं। वह अपने सरल स्‍वभाव के लिए जनता के बीच खासा प्रसिद्ध हैं।

रेखा आर्य सोमेश्‍वर से विधायक हैं। रेखा आर्य 2003 में पहली बार जिला पंचायत सदस्य बनीं। 2012 में उन्होंने सोमेश्वर विधानसभा से चुनाव लड़ा। उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा और दूसरे नंबर पर रहीं। उसके बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गईं। 2014 में सोमेश्वर विधानसभा से रेखा आर्या ने कांग्रेस के टिकट पर उपचुनाव लड़ा और जीतीं। 2017 में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले रेखा आर्या बीजेपी में शामिल हो गईं और बीजेपी के टिकट पर विधानसभा पहुंचीं। बीजेपी ने उन्हें राज्य मंत्री बनाया।

2017 में पौड़ी गढ़वाल की श्रीनगर सीट से धनसिंह रावत पहली बार विधायक बने थे। रावत अपने विनम्र स्वभाव के लिए जाने जाते हैं।

सतपाल महाराज ने चौबट्टाखाल सीट से जीत दर्ज की है। वह 2017 में बीजेपी सरकार में कैबि‍नेट मंत्री रह चुके हैं। इससे पहले तक वह कांग्रेस में सक्र‍िय थे। सतपाल महाराज आध्यात्मिक गुरु भी हैं। महाराज केंद्र की देवेगौड़ा और गुजराल सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं।

भाजपा विधायक प्रेमचंद अग्रवाल ने संस्‍कृत में शपथ ली। वह राज्य की चौथी विधानसभा के स्पीकर थे। स्पीकर पद के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया में एकमात्र नामांकन उन्होंने ही किया था। तत्‍कालीन प्रोटेम स्पीकर हरबंस कपूर ने सदन में उनके स्पीकर बनने की घोषणा की थी। पांचवीं विधानसभा के लिए हुए चुनावों में इन्‍होंने ऋषिकेश सीट से चुनाव लड़ा था।

बागेश्‍वर विधायक चंदनराम दास पहली बार मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वहीं यह भी संभावना है कि शपथ ग्रहण के बाद आज शाम पांचवीं विधानसभा की धामी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हो सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close