व्यापार

भारत पे से निकाले गए अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन ने जमा किया 8.2 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स

शार्क टैंक इंडिया से लोकप्रिय हुए अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन फिनटेक स्टार्टअप कंपनी भारतपे से निकाले जाने के बाद भी लगातार सुर्ख़ियों में बने हुए हैं। इस बार वह किस विवाद के कारण नहीं बल्कि भारी-भरकम एडवांस इनकम टैक्स पेमेंट की वजह से चर्चा में हैं।

पति-पत्नी ने मिलकर दिया इतना एडवांस टैक्स

मिली जानकारी के मुताबिक, अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन ने मिलकर 8.2 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स पेमेंट किया है। इस तरह ग्रोवर का नाम लगातार दूसरी बार देश के सबसे बड़े टैक्सपेयर्स में शामिल हो गया है। भारतपे के सीईओ और एमडी रह चुके अशनीर ग्रोवर ने एडवांस टैक्स के रूप में 7.1 करोड़ रुपये का पेमेंट किया तो उनकी पत्नी माधुरी जैन ने 1.1 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स जमा किया। माधुरी भारतपे में कंट्रोल्स की हेड थी।

कंपनी ने इस कारण किया था माधुरी को बाहर

अशनीर ग्रोवर और माधुरी जैन दोनों को हाल ही में भारतपे से बाहर निकाला गया है। कंपनी के बोर्ड ने ग्रोवर परिवार के ऊपर फंड के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। सबसे पहले अशनीर ग्रोवर को जनवरी में वायरल ऑडियो क्लिप विवाद के बाद लंबी छुट्टी पर भेजा गया और उसके कुछ दिनों बाद माधुरी जैन को कंपनी से निकाल दिया गया। भारतपे ने पैसों के हेर-फेर और वित्तीय अनियमितता का हवाला देकर माधुरी जैन को टर्मिनेट किया था। माधुरी को इससे पहले 20 जनवरी से लीव पर भेज दिया गया था। माधुरी भारतपे में कंट्रोल्स यूनिट की हेड पद पर काम कर रही थीं।

माधुरी ने बोर्ड पर लगाए थे ये आरोप

माधुरी ने हाल ही में कंपनी के मैनेजमेंट में शामिल कुछ लोगों पर गंभीर आरोप लगाए थे। उनके द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में भारतपे के सीईओ सुहैल समीर और को-फाउंडर भाविक कोडलिया समेत कुछ अन्य लोग दिख रहे थे। पहले वीडियो में सुहैल ऑफिस में सिगरेट पीते दिख रहे थे। एक अन्य वीडियो में कई सारे लोग ऑफिस के अंदर शराब पीते दिख रहे थे। वीडियो के साथ माधुरी ने लिखा था, ‘सुहैल समीर, भाविक कोलडिया और शाश्वत नकरानी को बधाई। अब आप लोगों को इस तरह की दारू पार्टी करने के लिए ऑफिस से मेरे निकलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।’ हालांकि बाद में माधुरी ने सारे ट्वीट हटा दिए थे।

अब सरकार खुद करेगी मामले की जांच

इस बीच अब केंद्र सरकार खुद ही भारतपे प्रकरण की जांच करने वाली है। कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय (MCA) शुरुआती जांच करेगा। यह फिलहाल फैक्ट-फाइंडिंग एक्सरसाइज की तरह होगा। अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय के पास जानकारी मंगाने, खातों की जांच करने और शेयरधारकों व इन्वेस्टर्स के हितों से जुड़ी बातों में इन्क्वायरी करने का अधिकार है। उन्होंने बताया कि इस जांच में भारतपे के बोर्ड के द्वारा कराए गए हालिया ऑडिट पर भी गौर किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close