उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

Lakhimpur Kheri Result: लखीमपुर खीरी में BJP का कब्जा, 8 सीटों में से 6 पर जीती

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले की 8 विधानसभा सीटों में से अब तक 6 विधानसभा सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी चुनाव जीत चुके हैं। वहीं 2 सीटों की गिनती जारी अभी जारी है।

लखीमपुर सदर सीट से पहले राउंड में भाजपा के योगेश वर्मा आगे चल रहे हैं। यहां की सीटों में पलिया, निघासन, गोला गोरखनाथ, श्रीनगर, धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता और मोहम्मदी शामिल है। यहां चौथे चरण में 23 फरवरी को मतदान हुआ था। लखीमपुर खीरी में तिकुनिया हिंसा के बाद माहौल बदल गया था। इस हिंसा में 8 लोग मारे गए थे।

लखीमपुर खीरी में चौथे चरण के मतदान में 62.45% मतदान हुआ था। बता दें कि लखीमपुर खीरी में पिछली बार बीजेपी ने सूपड़ा साफ कर दिया था। ऐसे में किसानों को कुचलने वाले कांड के बाद यहां बीजेपी की राह आसान नहीं है। यहां केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की प्रतिष्ठा दांव पर है।

लखीमपुर खीरी जिले की विधानसभा सीटों का हाल

पलिया

यह विधानसभा क्षेत्र खीरी संसदीय क्षेत्र और खीरी जिले का हिस्सा है। यहां 6 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 5 पुरुष और 1 महिला शामिल है। यहां भाजपा ने हरविंदर कुमार साहनी उर्फ रोमी साहनी को मैदान में उतारा, वहीं समाजवादी पार्टी ने प्रीतिंदर सिंह कक्कू पर दांव खेला। बसपा से डॉ. जाकिर हुसैन, ‘आप’ से ललित वर्मा और कांग्रेस से रिसाल अहमद मैदान में हैं। पलिया विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी हरविंदर सिंह साहनी रोमी ने जीत दर्ज की है।

निघासन

इस विधानसभा क्षेत्र में इस बार 7 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां से समाजवादी पार्टी से आर एस कुशवाहा चुनाव मैदान में हैं। वहीं भाजपा ने शशांक वर्मा पर दांव आजमाया। कांग्रेस से अटल शुक्ला और बसपा से आरए उस्मानी चुनाव मैदान में हैं। निघासन विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी शशांक वर्मा ने चुनाव जीत लिया है।

गोला गोकर्णनाथ

गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र में 7 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 5 पुरुष और 2 महिलाएं शामिल हैं। यहां भारतीय जनता पार्टी ने अरविंद गिरी को चुनाव में उतारा. वहीं समाजवादी पार्टी ने विनय तिवारी पर दांव खेला. वहीं कांग्रेस प्रहलाद पटेल तो बसपा ने शिखा अशोक कनौजिया को उतारा। गोला विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अरविंद गिरी चुनाव जीत गए हैं।

श्रीनगर

श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां 9 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 6 पुरुष और 3 महिलाएं हैं। यहां भारतीय जनता पार्टी ने मंजू त्यागी पर किस्मत आजमाई, वहीं सपा ने राम शरन को मैदान में उतारा. बसपा से मीरा बानो मैदान में रहीं तो कांग्रेस ने चांदनी को मौका दिया। श्रीनगर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी मंजू त्यागी चुनाव जीत गई हैं।

धौरहरा

धौरहरा विधानसभा क्षेत्र में 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 7 पुरुष और 2 महिलाएं हैं। भाजपा यहां विनोद शंकर पर आजमा रही है, वहीं समाजवादी पार्टी ने वरुण सिंह को मैदान में उतारा. बसपा की बात करें तो आनंद मोहन त्रिवेदी चुनाव मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस से जितेंद्री देवी को उतारा गया। लखीमपुर खीरी के धौरहरा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी विनोद शंकर अवस्थी ने चुनाव जीता है।

लखीमपुर

लखीमपुर विधानसभा क्षेत्र में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 11 पुरुष और 1 महिला शामिल है। यहां भाजपा से योगेश वर्मा चुनावी मैदान में हैं। वहीं समाजवादी पार्टी ने उत्कर्ष वर्मा मधुर को उतारा है। वहीं बसपा की ओर से मोहन बाजपेयी मैदान में हैं। कांग्रेस से रविशंकर त्रिवेदी हैं। लखीमपुर सदर सीट से पहले राउंड में भाजपा के योगेश वर्मा आगे चल रहे हैं।

कस्ता

कस्ता विधानसभा क्षेत्र में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 7 पुरुष और 1 महिला है. यहां समाजवादी पार्टी ने सुनील कुमार लाला पर दांव खेला है, जब​कि भाजपा ने सौरभ सिंह को उतारा है. वहीं बसपा से हेमवती देवी और कांग्रेस से राधेश्याम मैदान में हैं। कस्ता विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सौरव सिंह सोनू ने चुनाव जीत लिया है।

मोहम्मदी

मोहम्मदी विधानसभा क्षेत्र में 7 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 6 पुरुष और 1 महिला शामिल है। भाजपा से यहां लोकेंद्र प्रताप सिंह चुनावी मैदान में हैं। सपा से दाउद अहमद चुनावी मुकाबले में हैं। वहीं बसपा ने शकील अहमद और कांग्रेस से रीतू सिंह चुनावी हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close