व्यापार

आधार में ऐसे अपडेट कराएं फोन नंबर, सरकारी स्कीम का मिलेगा लाभ

क्या आपने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड (Aadhaar) में अब तक रजिस्टर नहीं कराया है? क्या आप पुराना मोबाइल नंबर यूज नहीं कर रहे हैं और नया मोबाइल नंबर आधार में अपडेट नहीं है? अगर ऐसा है, तो आपको आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट कराने में देरी नहीं करनी चाहिए। इसकी वजह ये है कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत आज के समय में हर सरकारी काम में पड़ती है।

मोबाइल नंबर अपडेट रहने के हैं ये फायदे

UIDAI ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि Aadhaar Card में मोबाइल नंबर रजिस्टर कराके लोग कई तरह की सरकारी व प्राइवेट सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे आधार ओटीपी के जरिए अपने इनकम टैक्स रिटर्न को ई-वेरिफाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं EPF Account से पैसे विड्रॉ करने के लिए आधार ओटीपी (Aadhaar OTP) की जरूरत पड़ती है।

ये है प्रोसेस (Mobile No Update in Aadhaar Process)

UIDAI ने बताया है कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाना होगा। इसके लिए आपको https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर जाना होगा. यहां आप अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Biometric Authentication की होती है जरूरत

सिक्योरिटी के दृष्टिकोण से मोबाइल नंबर अपडेट कराने की सुविधा ऑनलाइन नहीं दी गई है। इसके लिए आपको बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत होती है। आधार हेल्प सेंटर ने खुद बताया है, “मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता है. यह ऑनलाइन या पोस्ट के माध्यम से नहीं किया जा सकता है। अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएं – https://appointments.uidai.gov.in/EACenter.aspx.”

50 रुपये का शुल्क

अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा। Aadhaar Help Centre ने एक यूजर के सवाल के जवाब में कहा है कि एक तय प्रक्रिया के जरिए आधार अपडेट किया जाता है। इसमें रिक्वेस्ट के बाद पांच से 90 दिन तक का समय लगता है। Live TV

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close