Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

रक्तदान करने से पहले ये बातें जान लें, इन 5 लोगों को ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए

रक्तदान को महादान यूं ही नहीं कहा जाता। एक व्यक्ति के रक्तदान करने से 5 लोगों का भला हो सकता है, मरीजों को नया जीवन मिल सकता है और रक्तदान की इस पूरी प्रक्रिया में सिर्फ 20 मिनट का समय लगता है। बावजूद इसके भारत में 30 में से सिर्फ 1 व्यक्ति ही नियमित रूप से ब्लड डोनेट करता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे देश में रोजाना 40 हजार ब्लड डोनेशन की जरूरत होती है ताकि कैंसर, सिकल सेल एनीमिया से लेकर एमरजेंसी सर्जरी, ऐक्सिडेंट आदि से जुड़े मामलों को हैंडल किया जा सके। रेड क्रॉस जैसे संगठन लोगों को ब्लड डोनेशन के लिए जागरूक करते रहते हैं। हालांकि रक्तदान करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन लोगों को ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए इस बारे में भी जानना जरूरी है।

जिन लोगों ने टैटू बनवाया हो या पियरसिंग करवायी हो

अगर आपने स्किन से जुड़ा कोई भी ट्रीटमेंट करवाया हो, टैटू बनवाया हो या फिर Piercing यानी स्किन में छेद करवाया हो (नाक, कान, नेवल कहीं भी) तो उस व्यक्ति को कम से कम 4 महीने तक रक्तदान नहीं करना चाहिए। इसका सबसे अहम कारण ये है कि हेपेटाइटिस वायरस को ट्रांसफर से होने से रोका जा सके।

जिन लोगों को सर्दी-जुकाम या फ्लू हो

अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम या फ्लू हो तो उन्हें भी पूरी तरह से स्वस्थ होने तक ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए। रेड क्रॉस सोसायटी भी इस पॉलिसी का पालन करती है ताकि ब्लड डोनेट करने वाले व्यक्ति से खून चढ़ाने वाले व्यक्ति में फ्लू के वायरस को फैलने से रोका जा सके।

किसी बीमारी के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स का सेवन किया हो

जिन लोगों को बीते 2 हफ्ते में किसी भी तरह का इंफेक्शन हुआ हो और उसके इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल हुआ हो उन लोगों को 10-15 दिन के बाद ही ब्लड डोनेट करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे कई इंफेक्शन होते हैं जो खून में भी ट्रांसफर हो सकते हैं। रक्तदान करने वाले डोनर को अगर बैक्टीरियल इंफेक्शन हो जिसके इलाज के लिए वे एंटीबायोटिक्स का सेवन कर रहे हों उन्हें भी ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए।

अगर आप अंडरवेट हैं या आपका वजन सामान्य से कम है

रक्तदान करने वाले व्यक्ति का वजन कम से कम 50 किलो अवश्य होना चाहिए और उसकी सेहत भी पूरी तरह से ठीक होनी चाहिए। 18 साल से कम उम्र के ब्लड डोनर्स के लिए भी हाइट और वेट की स्पेसिफिक जरूरतें होती हैं और उन्हें पूरा करने वाले लोग ही ब्लड डोनेट कर सकते हैं।

इन लोगों को ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए

– जिन्हें बीते एक साल में जॉन्डिस या हेपेटाइटिस की बीमारी हुई हो
– वैसे लोग जिन्हें किसी भी तरह का कैंसर हुआ हो या कैंसर का इलाज चल रहा हो
– मुंहासों के इलाज के लिए किसी तरह की दवा खा रहे हों
– किसी खास तरह की बीमारी के लिए टीकाकरण हुआ हो

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close