Main Slideप्रदेशराष्ट्रीयव्यापार

मार्च की शुरुआत में ही पड़ी महंगाई की मार, अमूल ने बढ़ाये दूध के दाम

आज पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। श्रद्धालु शिवलिंग का दूध से अभिषेक कर रहे हैं। लेकिन आज से ही अमूल दूध के दाम में बढ़ोतरी हो गई है। दरअसल गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने पूरे भारत में दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमतें मंगलवार यानी आज से लागू हो गई हैं।

नए रेट जारी हो जाने के बाद अब अमूल गोल्ड मिल्क की कीमत 30 रुपये प्रति 500 ​​एमएल, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 ​​एमएल और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 ​​एमएल हो गई है। वहीं दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो 2 रुपये की बढ़ोतरी के साथ, दिल्ली एनसीआर में भी अमूल दूध महंगा हो गया है।

दिल्ली-NCR में 2 रुपये की बढ़ोतरी के बाद अमूल दूध की नई कीमत

दिल्ली-NCR के बाजारों में फुल क्रीम दूध 60 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जबकि अमूल के टोंड दूध की कीमत 50 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

अमूल ने एक साल पूरा होने से पहले ही बढ़ा दिए दूध के दाम

बता दें कि कंपनी ने पिछले साल ही जुलाई में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। वहीं कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि 2 रुपये का इजाफा केवल 4 प्रतिशत की वृद्धि है, जो औसत खाद्य महंगाई से बहुत कम है। कंपनी ने कहा कि ‘पिछले 2 वर्ष में अमूल ने अपने फ्रेश दूध की श्रेणी की कीमतों में प्रति वर्ष 4 प्रतिशत का इजाफा किया है। एनर्जी, पैकेजिंग, ट्रांसपोर्ट और जानवरों के चारे की लागत में इजाफे के कारण दूध उत्पादन खर्च में इजाफा हुआ है, जिससे संचालन की कुल लागत में बढ़ोतरी हुई है। इसे देखते हुए अमूल ने किसानों की दूध खरीद की कीमतों में 35 रुपये से 40 रुपये किलो फैट की वृद्धि की है, जो पिछले साल की तुलना में 5 प्रतिशत ज्यादा है।

वहीं कंपनी का कहना है कि अमूल दूध की खरीद पर भुगतान किए गए हर रुपये में से लगभग 80 पैसे किसानों को लौटाए जाते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close