प्रदेश

ऑपरेशन गंगा चलाकर हम यूक्रेन से हजारों भारतीयों को वापस ला रहे हैं : पीएम मोदी

लखनऊ/बस्ती। आज जो वैश्विक हालात है उसपर प्रत्येक भारतीय की नजर है। इस चुनौती भरे कालखंड में भारत ने हमेशा अपने एक-एक नागरिक के जीवन की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। जहां भी संकट आया हमने अपने नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। ऑपरेशन गंगा चलाकर हम यूक्रेन से हजारों भारतीयों को वापस ला रहे हैं। यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को बस्ती में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हमारे जो बेटा-बेटी अभी भी वहां हैं उनको पूरी सुरक्षा के साथ अपने घर पहुंचाने के लिए सरकार दिन-रात काम कर रही है। उन्होंने कहा कि साथियों आज का यह दौर भारत को और हर भारतवासी को एक बहुत बड़ा संदेश दे रहा है। ये समय भारत को ज्यादा से ज्यादा ताकतवर और आत्मनिर्भर बनाने का है। ये समय जात-पात से ऊपर उठकर छोटी-छोटी बातों से ऊपर उठकर राष्ट्र के साथ खड़े होने का समय है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमे हर साल अपनी सेनाओं को आधुनिक बनाते ही रहना होगा। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खुद को खपाना होगा। ये काम घोर परिवारवादी, घोर स्वार्थी कभी नहीं कर सकते। जिन लोगों का इतिहास रक्षा सौदों में कमीशन खाने का रहा हो वो परिवारवादी कभी भी देश को मजबूत नहीं कर सकते। जो लोग देश की सेनाओं की जरूरत को हमेशा नजर अंदाज करते रहे वो परिवारवादी देश को मजबूत नहीं कर सकते। जिन लोगों का दिल देश में बम धमकके करने वालों के लिए धड़कता है वो कभी देश को सशक्त नहीं बनाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि इन घोर परिवारवादियों ने दशकों तक हमारी सेना को भी पूरी तरह विदेशों पर निर्भर रखा। भारत के रक्षा उद्योग को बर्बाद कर दिया। लेकिन अब उत्तर प्रदेश में ही बहुत बड़ा डिफेंस कॉरीडोर बन रहा है। हमारे पास तेल के कुंए नहीं है। हम बहुत सारा कच्चा तेल बाहर से मंगाते हैं। लाखों-करोड़ रुपए उसपर खर्च करते हैं। इन लोगों ने कभी ध्यान नहीं दिया कि गन्ने से ज्यादा से ज्यादा इथेनॉल भी बनाया जा सकता है। उसे पेट्रोल में मिक्स किया जा सकता है। वो गन्ने से चीनी बनाते रहे और नीतियां एसी बनाईं कि मिलों और किसानों को सरकार की दया पर जीने के लिए मजबूर कर दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने बस्ती की जनता से कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान सिर्फ भाजपा सरकार का नहीं है बल्कि एक-एक देशवासी की जरूरत है। देश आत्मनिर्भर होगा तो नौजवानों महिलाओं, किसानों, दलितों, पिछड़ों, शोषितों सभी को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों की जो नीतियां थीं उन्होंने विदेश से सामान मंगाने पर ही जोर दिया। इन लोगों को भारत का दूसरे देशों पर निर्भर बने रहना अच्छा लगता है। उन्हें एक ही बात नजर आती है- कमीशन। इसलिए ये लोग कभी आत्मनिर्भर भारत की बात भी नहीं करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रभक्ति और परिवारभक्ति में यही फर्क होता है।

देश तभी ताकतवर होगा जब देश के राज्य ताकतवर होंगे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जनता से कहा कि देश तभी ताकतवर होगा जब देश के राज्य ताकतवर होंगे। जब हमारा उत्तर प्रदेश ताकतवर होगा लेकिन घोर परिवारवादियों का तो एक ही फार्मूला है पैसा परिवार की तिजोरी में, कानून जेब में, जनता उनके पैरों पर। ये उत्तर प्रदेश को, देश को ताकतवर नहीं होने देंगे। ये तो समाज के कमजोर वर्गों पर गुंडई करने वालों को ताकत देते हैं। कबीर जी इनके लिए बहुत पहले कह गये थे ‘दुर्बल को न सताइये, जाकि मोटी हाय।‘ गरीब की इसी हाय ने 2014 में इनको झटक दिया। 2017 में पटक दिया और 2019 में साफ कर दिया। और अब 2022 में तो अब इनको अपनी ही सीट बचाने के लाले पड़ गये हैं।

भारत का यह पराक्रम दिल्ली और यूपी में बैठे घोर परिवारवादियों को पसंद नहीं आता है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज चंद्रशेखर आजाद जी के बलिदान दिवस पर देश अपने सपूत को याद कर रहा है। कल बालाकोट ऐयरस्ट्राइक के तीन साल पूरे होने पर देश ने अपनी वायु सेना के पराक्रम को भी याद किया। हमारे शूरवीरों ने देश को चुनौती देने वालों को उनके घर में ही घुसकर मारा था। उन्होंने जनता से पूछा याद है ना। ये दिन जब-जब आता है देश का सीना गर्व से और चौड़ा हो जाता है। लेकिन भारत का यह पराक्रम दिल्ली और यूपी में बैठे घोर परिवारवादियों को पसंद नहीं आता है। ये लोग आज भी हमारी सेनाओं से सबूत मांगते हैं। उनके सामार्थ्य पर विश्वास नहीं करते। इसलिए ऐसे लोगों से यूपी की जनता को बहुत सतर्क रहना है। आज पांचवें चरण का मतदान हो रहा है आज का मतदान यूपी में भाजपा एनडीए की प्रचंड बहुमत वाली सरकार को एक और ठप्पा लगाने वाले हैं। उन्होंने जनता से कहा कि यूपी को दंगा मुक्त बनाए रखने के लिए, यूपी को गुंडामुक्त बनाए रखने के लिए, यूपी के विकास के लिए लोगों का भरपूर आर्शीवाद हमे मिल रहा है।
घोर परिवारवादी जब सरकार में थे तो इन लोगों ने कैसे यूपी को लूटा है इसका एक और उदाहरण आपको देना चाहता हूं। जब इन घोर परिवारवादी सरकार के पांच साल के खर्च का लेखा जोखा किया गया तो पता चला कि हजारों करोड़ रुपये का कोई हिसाब नहीं है। रातों रात फर्जी कम्पनियां बनाकर कर लाखों रुपये तो दे दिये गये लेकिन वो पैसा खर्च कहां हुआ इसका कभी हिसाब नहीं दिया गया। हजारों करोड़ रुपये से इस क्षेत्र में कितने स्कूल बन सकते थे। गरीबों के कितने घर बन सकते थे लेकिन ये घोर परिवारवादी सारे पैसे खाकर बैठ गये। पीएम मोदी जनता से कहा कि बस्ती समेत यह पूरा क्षेत्र कभी अपनी फैक्ट्रियों मिलों के लिए जाना जाता था उनपर ताले किसने लगाए ये बेरोजगार किसने किया। गन्ना किसानों को बुनकरों को भी इन घोर परिवारवादियों ने बेहाल कर दिया था। योगी जी की संरकार नें मुंडेरवा पिपरवाइच की चीनी मिल का तोहफा दिया है। उन्होंने हा कि साल के बजट में केन्द्र सरकार ने एक स्टेशन एक उत्पाद की घोषणा की है। इसके तहत हमारे हमारे बुनकरों कारीगरों के सामान को बड़े मार्केट तक पहुंचाने के लिए रेलवे में विशेष सुविधाएं तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए हर गरीब को सशक्त कर रही है। जाति धर्म से ऊपर उठकर बढ़ाया है सम्मान सबसे पहले गरीब कल्याण। इसी भावना के साथ हम काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने जनता से पूछा कि मेरा एक काम करेंगे आप लोग। उन्होंने कहा 3 मार्च के पहले हरेक के घर जाइये और उनसे कहिये मोदी जी ने आपको प्रणाम भेजा है। हरेक के घर में मेरा प्रणाम नमस्ते पहुंचना चाहिये। आप घर-घर जाकर एनडीए और भाजपा को जिताने के लिए समझाएंगे। भारी मतदान करवाइये। एनडीए के साथियों को जिताइये।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close