Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

इन लोगों को नहीं करना चाहिए कुंदरू का सेवन, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

 

कुंदरू स्वाद और सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। मौसमी हरी सब्जी कुंदरू सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। कुंदरू में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, फाइबर के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ वजन, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर आदि को कम करने में मदद करता है। जहां एक ओर इसका सेवन करने से सैकड़ों लाभ है। वहीं दूसरी ओर इसका सेवन करना कई लोगों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जानिए कुंदरू का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में।

एलर्जी

कुंदरू खाने से कई लोगों को एलर्जी का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को स्किन एलर्जी या फिर उल्टी, मलती आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

गर्भावस्था और स्तनपान

गर्भवती या स्तनपान कराने के दौरान कुंदरू का सेवन करना कितना सुरक्षित है। इस बारे में लगातार रिसर्च की जा रही हैं। लेकिन खुद की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए आप चाहे तो इसका सेवन न करें।

डायबिटीज

अगर आपको लो ब्लड शुगर की समस्या हैं तो कुंदरू का सेवन कम से कम करें। क्योंकि इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बहुत ही कम हो सकता है।

सर्जरी

कुंदरू ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए यह सर्जरी के दौरान और बाद में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में समस्या कर सकता है। इसलिए सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले कुंदरू का सेवन नहीं करें तो बेहतर है।

लो ब्लड प्रेशर

कुंदरू का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस आदि की समस्या को कम करने में मदद करता है। लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। इसके लिए अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसका सेवन कम ही मात्रा में करें। क्योंकि इसका सेवन करने से आपको सुस्ती, बेहोशी पन, सिरदर्द, थकान आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close