Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

थायराइड के मरीज़ों को नहीं करना चाहिए इन चीज़ों का सेवन, हो सकता है हानिकारक

 

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिससे सबसे ज्यादा लोग चपेट में आ रहे हैं जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। अधिकतर लोग ये समझ नहीं पाते की थायराइड क्या होता है। बता दें कि थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है जोकि सांस की नली के ऊपर होता है। जब इस थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है तो ये समस्या हो जाती है।

थायराइड के मरीज अपने खानपान का खास ध्यान रखकर इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके शरीर के लिए किन चीजों का सेवन हानिकारक हो सकता है ताकि आप अपने डाइट पर ध्यान दे सकें और खुद को स्वस्थ रख सकें। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो थायराइड से मरीजों को नहीं खाना चाहिए।

न करें सोयाबीन का सेवन

थायराइड से पीड़ित मरीजों को सोयाबीन या फिर सोयाबीन से बनी किसी भी चीज को नहीं खाना चाहिए। इसमें फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है, जोकि थायराइड हार्मोंस का निर्माण करने वाले एंजाइम की कार्य करने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इसलिए इसका सेवन करने से परहेज करें।

पैक्ड फूड

पैक्ड फूड को प्रोसेस्ड फूड भी कहा जाता हैं। ये थायराइड के मरीज के लिए बना ही नहीं होता है। अगर कोई भी चीज लंबे समय से रखी है तो उसका सेवन न करें। पैक्ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जोकि थायराइड के मरीजों के लिए हानिकारक होता है। इसलिए ऐसे फूड को थायराइड के मरीज खाने से बचें। इसकी जगह आप ताजा फूड का सेवन करें।

चीनी

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना ऐसे ही सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। लेकिन ऐसे मरीजों को चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए जिनका थायराइड के कारण अचानक ही वजन बढ़ा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप चीनी का सेवन कम नहीं करेंगे तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है जिससे थायराइड के लेवल पर भी इसका असर पड़ता है।

कैफीन और एल्कोहल

थायराइड के मरीजों को भूलकर भी कैफीन और एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से थायराइड के लेवल पर असर पड़ता है। अगर आप नियमित रूप से दवा खा रहे हैं और ऐसे में कैफीन और एल्कोहल का भी सेवन कर रहे हैं तो दवाओं के असर पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है।

रेड मीट

थायराइड के मरीजों रेड मीट खाने से बचना चाहिए। रेड मीट में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है। साथ ही इसके सेवन से वजन भी बढ़ता है। इसलिए अगर आपको वजन बढ़ाने वाला थायराइड है तो इसका सेवन ना करें।

न करें फाइबर वाली सब्जियों का सेवन

थायराइड के पेशेंट को फाइबर युक्त सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। जैसे गोभी, ब्रोकली और पालक आदि। इन सभी सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close