Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयखेलप्रदेशराष्ट्रीय

वर्ल्ड नंबर वन खिलाड़ी को शतरंज में हराने वाले 16 साल के आर प्रागननंदा की मास्टर ब्लास्टर ने की तारीफ, कही ये बात

वर्ल्ड नंबर वन खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को शतरंज में हराने वाले 16 साल के खिलाड़ी आर प्रागननंदा की भारत में जमकर सराहना हो रही है। उनकी तारीफ करने वालों में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी शामिल हो गए हैं।

प्रागननंदा ने ऑनलाइन खेले गए रैपिड शतरंज टूर्नामेंट ‘एयरथिंग्स मास्टर्स’ में कार्लसन को मात दी है। इस दिग्गज खिलाड़ी को हराने के लिए प्रागननंदा को महज 39 चालें लगीं।

सचिन तेंदुलकर ने प्रागननंदा की तारीफ में लिखा है- ‘प्राग के लिए यह एक शानदार एहसास होगा। वह महज 16 साल के हैं और उन्होंने एक बेहद ही अनुभवी और बड़े खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराया है और वो भी काले मोहरों के साथ खेलकर। यह वाकई जादुई था। भविष्य के लंबे और सफल करियर के लिए शुभकामनाएं। आपने भारत को गौरवान्वित किया है।’

टूर्नामेंट में 12वें नंबर पर हैं प्रागननंदा

इस जीत के बाद प्रागननंदा के 8 पॉइंट हो गए हैं और वे 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस टूर्नामेंट में उनकी यह पहली जीत है। इसके अलावा उन्होंने दो मैच ड्रॉ खेले हैं और चार में उन्हें हार मिली है। टूर्नामेंट में रूस के इयान नेपोमनियाचची 19 पॉइंट के साथ टॉप पर हैं। हर एक जीत पर खिलाड़ी को 3 अंक और ड्रॉ पर 1 पॉइंट मिलता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close