Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

यूपी : योगी सरकार ने नाइट कर्फ्यू को लेकर लिया बड़ा फैसला, जारी किये अन्य निर्देश

 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए शनिवार को नाइट कर्फ्यू को लेकर बड़ा फैसला लिया है। कोरोना की कमजोर पड़ती तीसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने एहतियातन लगाई गई पाबंदियों को हटाना शुरू कर दिया है। शनिवार को राज्य की योगी सरकार ने नाइट कर्फ्यू समाप्त करने का फैसला लिया है।

नाइट कर्फ्यू हटाए जाने का फैसला आज राज से ही लागू हो जाएगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। राज्य में नाइट कर्फ्यू हटाए जाने से व्यापारी सहित अन्य लोग काफी खुश दिखाई दे रहे हैं।

वहीं मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने यूपी के सभी ऑफिसों को पूरी क्षमता के साथ खोलने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की दरों में कमी होने के कारण नाइट कर्फ्यू हटाने का निर्णय लिया गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कोरोना को लेकर सावधानी बरतने की अभी भी जरूरत है। मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करें।

इसके साथ ही सभी सामाजिक, खेल गतिविधियां, मनोरंजन, विवाह समारोह, सांस्कृतिक समारोह आदि पर लगे प्रतिबंधों को हटाते हुए पूर्ण क्षमता के साथ व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति प्रदान की गई है। हालांकि, इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। इसके अलावा राज्य में सभी आंगनबाड़ी केंद्र एक मार्च से खुलेंगे इसके लिए अलग से एसओपीकी जाएगी। स्वीमिंग पूल, वाटर पार्क, राजनीतिक रैली, धरना प्रदर्शन पर रोक पहले की तरह जारी रहेगी।

गौरतलब है कि, यूपी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए 9 जनवरी 2022 को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का रात्रि कर्फ्यू लगाया गया था. लेकिन 13 फरवरी 2022 को मामले कम होने पर नाइट कर्फ्यू के समय में बदलाव किया गया और इसे रात्रि 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू कर दिया गया था। लेकिन अब कोविड-19 की तीसरी लहर बेहद कमजोर पड़ने पर सरकार ने नाइट कर्फ्यू की पाबंदी की पूरी तरह से खत्म कर दिया है। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सावधानी और सतर्कता ही कोविड नियंत्रण का आधार है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close