प्रदेश

पिछली सरकारों की वजह से पिछड़ेपन का दंश झेल रहे बुंदेलखंड में उन्नति का सूर्योदय हो रहा है: सीएम योगी

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज हमीनपुर में बोलते हुए कहा कि आज मुझे जीवनदायिनी नदी माँ यमुना के तट पर स्थित जनपद हमीरपुर के जीवट व पराक्रमी लोगों के मध्य अपनी बात रखने, उनसे संवाद करने सुअवसर प्राप्त हो रहा है। महाभारत युगीन संस्कृति को जीवंत रखे यह क्षेत्र भाजपा की सरकार में उन्नति के नए आयामों को स्पर्श कर रहा है। पिछली सरकारों की वजह से पिछड़ेपन का दंश झेल रहे बुंदेलखंड में उन्नति का सूर्योदय हो रहा है। चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से गुजरने वाले ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे’ और ‘डिफेंस कॉरिडोर’ ने बुंदेलखंड में विकास के नए युग का सूत्रपात किया है। भाजपा सरकार निराश्रितों व वंचितों के आर्थिक उन्नयन का मार्ग प्रशस्त कर रही है। इसी सेवाभाव के साथ जनपद हमीरपुर में वृद्धावस्था/दिव्यांगजन/निराश्रित महिला पेंशन योजना से कुल 73,440 पात्रजन को हमारी सरकार ने लाभान्वित किया है। निर्बलों को सशक्त बनाना हमारा प्रण है!सभी को ‘अपना घर’ और ‘जन-जन हो आत्मनिर्भर’ डबल इंजन की भाजपा सरकार का संकल्प है। हमीरपुर में PMAY व मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 15,001 लाभार्थियों को पक्का घर देकर हमने उनका अपना घर के ‘स्वप्न’ को साकार किया है। यह घर हमारे ‘अंत्योदय’ के संकल्प का साक्षी है।

उन्होंने कहा कि धन के अभाव में अब कोई गरीब चिकित्सा से वंचित न रहे। इसी संकल्प को सिद्ध करते हुए भाजपा की डबल इंजन सरकार ने हमीरपुर के 1,38,042 लाभार्थियों को ‘आयुष्मान भारत-गोल्डन कार्ड’ प्रदान कर ₹5 लाख तक मुफ्त चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया है। हमारी सरकार में अब हर गरीब का उपचार संभव है। शिक्षा के पथ पर चलकर ही समाज समृद्धि-उन्नति को आत्मसात कर सकता है। भाजपा सरकार ने इसी संकल्प के साथ आगे बढ़ते हुए जनपद हमीरपुर के राठ क्षेत्र में राजकीय महाविद्यालय का निर्माण कराया है। प्रदेश में शिक्षा का प्रकाश चहुंओर फैलाना हमारी सरकार का लक्ष्य है। भाजपा सरकार ने अच्छी सड़कें बनाकर प्रदेश को उन्नति, उद्यमिता व स्वावलंबन के शिखर पर पहुंचाया है। हमीरपुर में राठ से चिकासी, राठ से पनवाड़ी और हमीरपुर-राठ-मझगवां मार्ग का चौड़ीकरण जनता की समृद्धि व रोजगार का आधार बना है। तरक्की के नए क्षितिज की ओर बढ़ रहा नया उत्तर प्रदेश!

सीएम योगी ने कहा कि ‘स्वस्थ समाज-संपन्न प्रदेश’ की अवधारणा को भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने चरितार्थ किया है। हमारी सरकार में हमीरपुर के राठ क्षेत्र में बना सीएचसी, आमजन की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर कर उनके निरोगी जीवन का साक्षी बना है।’सबको इलाज-स्वस्थ समाज’ हमारा ध्येय है।जब युवा शिक्षित एवं सशक्त होगा, तभी प्रदेश समृद्धि के मार्ग पर अग्रसर होगा। भाजपा सरकार सदैव इस दिशा में प्रयासरत है। हमीरपुर में राजकीय महाविद्यालय व राजकीय पॉलीटेक्निक इसी प्रयास का परिणाम है। डबल इंजन की सरकार में युवाओं का पलायन नहीं उनका संवर्धन हो रहा है।सुशासन एवं लोक-कल्याण के लिए समर्पित भाजपा सरकार प्रदेश के बहुआयामी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हमीरपुर में ₹184.49 करोड़ लागत से बने यमुना नदी सेतु, बेतवा नदी सेतु, रोहाइन नाला सेतु व चन्द्रावल नदी सेतु हमारी प्रतिबद्धता का साक्षी है। यह विकास यात्रा सतत जारी रहेगी। अच्छी सड़कें प्रदेश की ‘समृद्धि का द्वार’ खोलती हैं। डबल इंजन की भाजपा सरकार ने गांव-गांव को मुख्य मार्गों से जोड़कर घर-घर तक विकास पहुंचाया है। हमीरपुर में बाईपास सहित अन्य मुख्य मार्गों का चौड़ीकरण जनपदवासियों के सुगम यातायात का पर्याय बना है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close