Main Slideजीवनशैली

Chocolate Day को बनाएं खास टेस्टी चॉकलेट कॉफी ट्रफल रेसिपी के साथ, नोट करें बनाने का तरीका

 

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। प्रेमी जोड़े इस दिन एक दूसरे को चॉकलेट देकर अपने प्यार भरे रिश्ते में मिठास भरते हैं। अगर आप अपने चॉकलेट डे को खास बनाना चाहते हैं तो पार्टनर को बाजार से खरीदकर सिंपल चॉकलेट नहीं बल्कि अपने हाथों से बनाकर खिलाएं चॉकलेट कॉफी ट्रफल। यह ऐसी रेसिपी है जिसे आप बड़ी आसानी से घर पर कम समय में बना सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी डिजर्ट रेसिपी।

चॉकलेट कॉफी ट्रफल बनाने के लिए सामग्री-

सॉफ्ट सेंटर के लिए-
-1 कप डार्क चॉकलेट कंफेक्शन
-100 ग्राम कुकिंग क्रीम
-1 टी स्पून कॉफी पाउडर

कोटिंग के लिए-

-एक बाउल (डिप करने के लिए) डार्क चॉकलेट कंफेक्शन

चॉकलेट कॉफी ट्रफल बनाने की वि​धि-

सॉफ्ट सेंटर बनाने के लिए सबसे पहले कंफेक्शन चॉकलेट को टुकड़ों में तोड़ लें। ध्यान रखें, चॉकलेट का आकार एक जैसा ही रखें। अब, बाउल में क्रीम और कॉफी लेकर अच्छे से मिलाकर क्रीम के उबलने तक माइक्रोवेव में रख दें। अब जल्दी से बाउल में कंफेक्शन चॉकलेट डालें और चॉकलेट के पिघलने तक उसे मिलाते रहें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए प्लास्टिक फॉइल से ढककर पूरी रात फ्रिज में रख दें।

इसके बाद सुबह बाउल को फ्रिज से निकालकर चॉकलेट की बॉल्स बनाकर फॉइल पर रखकर उसे लें और फिर से प्लास्टिक फॉइल से ढक दें। शेप को सेट होने के लिए एक से दो घंटे दोबारा इन्हें फ्रिज में रख दें। तोड़ी देर बाद फ्रिज से बॉल्स निकालकर किचन में रख लें। अब आप कंफेक्शन चॉकलेट को डिप करने के लिए पिघला लें।

कोटिंग के लिए-

चाकू की मदद से कंफेक्शन चॉकलेट को बराबर शेप में काटकर एक बाउल में रखकर 30-40 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव करके एक बार बड़े चम्मच से अच्छे से मिलाएं। कांटे पर एक बॉल्स रखें और उसे पिघली हुई चॉकलेट में डालकर उसे फॉइल पर रख दें। इन ट्रफल बॉल्स को एक से दो मिनट तक सेट होने के लिए छोड़ दें और फिर गार्निश करने के लिए इन पर चीनी छिड़कें। 10 मिनट रेफ्रिज़रेटर में रखने के बाद आपकी ट्रफल बॉल खाने के लिए बिल्कुल तैयार हो चुकी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close