Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीतिराष्ट्रीय

यूपी : कांग्रेस ने जारी किया तीसरा घोषणापत्र, 20 लाख सरकारी नौकरी समेत किए कई वादे

 

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव से पहले बुधवार 9 फरवरी को कांग्रेस पार्टी ने अपना तीसरा घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस के तीसरे घोषणापत्र ‘उन्नति विधान’ में हर वर्ग के लिए चुनावी वादे किए गए। इस घोषणापत्र को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और पीएल पुनिया ने जनता के बीच जाकर तैयार किया है।

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस का तीसरा घोषणापत्र जारी किया, जिसे उन्नति विधान नाम दिया गया है। बता दें कि इससे पहले 21 जनवरी को भर्ती विधान और उससे पहले 8 दिसंबर को शक्ति विधान जारी किया गया था। 8 दिसंबर को जारी शक्ति विधान में महिलाओं के लिए घोषनाएं की गई थीं, जबकि 21 जनवरी को युवाओं के लिए जारी भर्ती विधान में 20 लाख नौकरी का वादा किया गया था।

प्रियंका गांधी ने ‘उन्नति विधान जारी करते हुए कहा कि हमारी सरकार बनने पर 10 दिनों के अंदर किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा। इसके अलावा 2500 रुपये में गेंहू-धान और 400 रुपये में गन्ना खरीदा जाएगा। गोधन योजना के तहत गोबर को 2 रुपये किलो से खरीदा जाएगा। इसके अलावा आवारा पशु से होने वाले नुकसान पर 3 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बताया, ‘कांग्रेस की सरकार आती है तो बिजली का बिल आधा किया जाएगा। इसके अलावा कोरोना काल का बकाया बिजली बिल माफ किया जाएगा।

कोविड योद्धाओं को 50 लाख का मुआवजा

प्रियंका गांधी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान जान गंवाने वाले कोविड योद्धाओं को 50 लाख का मुआवजा मिलेगा। इसके अलावा कोरोना की आर्थिक मार झेलने वाले परिवार को 25 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।

काग्रेस ने अपने घोषणापत्र में 20 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया। प्रियंका गांधी ने कहा कि 12 लाख सरकारी पदों पर भर्ती के लिए पूरा खाका तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने वादा किया कि 40 फीसदी रोजगार महिलाओं को आरक्षण के तहत दिए जाएंगे।

कांग्रेस के ‘उन्नति विधान’ की बड़ी बातें

– कोई भी बीमारी होगी तो 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त होगा।
– मध्यम वर्ग को किफायती आवास देंगे।
– ग्राम प्रधान का वेतन 6 हजार रुपये प्रतिमाह बढ़ाएंगे।
– स्कूल फीस को बढ़ने से रोकेंगे।
– शिक्षकों के खाली 2 लाख पद भरे जाएंगे।
– एडहॉक शिक्षकों, शिक्षामित्रों को अनुभव अनुसार नियमित किया जाएगा।
– कारिगरों, बुनकरों के लिए विधान परिषद में एक आरक्षित सीट।
– पूर्व सैनिकों के लिए विधान परिषद में एक सीट।
– पत्रकारों के खिलाफ दर्ज मुकदमों को खत्म करेंगे।
– दिव्यांग लोगों के लिए 3 हजार का मासिक पेंशन।
– मुहिला पुलिसकर्मियों को उनके गृह जनपथ में पोस्टिंग की अनुमति देंगे।

यूपी में सात चरणों में होगा विधान सभा चुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस बार 403 विधान सभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी। यूपी में विधान सभा चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। इसके बाद 14 फरवरी को दूसरे चरण में 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें तथा अंतिम चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close