Main Slideप्रदेशराष्ट्रीय

Karnataka Hijab Controversy: आखिर कौन है हिजाब पर हुए हंगामे के वीडियो में बुर्के में नज़र आई छात्रा ?

 

पिछले एक महीने से कनार्टक के एक इंटर काॅलेज में जारी हिजाब विवाद अब देश ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी विमर्श का मुद्दा बन गया है। कर्नाटक के स्कूल और कॉलेजों में हिजाब पहनने को लेकर खूब बवाल मचा हुआ है। इस बीच कर्नाटक के इस कॉलेज का ये वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहा है कि मुस्लिम छात्रा बुर्का पहनकर कॉलेज में आती है। उसे देखकर भगवा रंग के स्कार्फ पहने कुछ छात्र ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाते हैं। इस लड़की ने अकेले उनके सामने ‘अल्ला हू अकबर’ का नारा लगाकर अपना विरोध दर्ज कराया। अब हर कोई इस लड़की की हिम्मत को सलाम कर रहा है।

आखिर कौन है नकाब वाली वह लड़की ?

भगवा गमछा में उग्र विरोध और प्रदर्शन करने वाले लड़कों के सामने डटी रहने वाली इस लड़की का नाम मुस्कान खान है। यह मांडया शहर के पीइएस काॅलेज मे बी.काॅम सेकंड ईयर की छात्रा है। मुस्कान का कहना है कि विरोध और प्रर्दशन करने वाले बाहर के लड़के थे। वह काॅलेज में नहीं पढ़ते हैं। मुस्कान ने कहा, ’’उन लड़कों के विरोध के वक्त काॅलेज के शिक्षकों का रुख उसके यानी मुस्कान के फेवर में था। शिक्षक उन लड़कों की भीड़ को रोकने की पूरी कोशिश कर रहे थे और उसेे उन लड़कों से बचा रहे थे। मुस्कान कहती हैं,’’ काॅलेज के उनके सभी हिंदू दोस्त उनकी इस मांग का समर्थन करते हैं और वह उनके साथ खड़े हैं।

घटना के बाद से इस लड़की का वीडियो देश और दुनिया में वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर अधिकांश लोगों ले लड़की का समर्थन किया है और उसकी हिम्मत की तारीफ कर रहे हैं। कुछ लोग इस अपने संवैधानिक अधिकारों की लड़ाई बता रहे हैं, जबकि कुछ लोग इस पूरे घटनाक्रम में काॅलेज में हिजाब पहनकर आने की उन लड़कियों की जिद की आलोचना कर रहे हैं। विरोधी इस पर स्कूल के यूनिफाॅर्म और नियम-कानूनों के पालन का हवाला दे रहे हैं। वहीं जमियत उलमा ए हिंद ने छात्रा की हौसाला अफजाई कर उसे 5 लाख ईनाम देने का ऐलान किया है।

बता दें कि कर्नाटक काफी समय से ह‍िजाब पर विवाद चल रहा है। जनवरी में उडुपी के प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में कुछ छात्राओं को हिजाब पहनने की वजह से कक्षा में प्रवेश नहीं दिया गया था। जिसके बाद ये छात्राएं कक्षा के सामने ही बैठ गई थीं। इस मामले को लेकर उडुपी की एक छात्रा रेशमा ने कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में उन्होंने हिजाब पहनकर कक्षा में जाने की इजाजत मांगी है। कोर्ट इस पर सनवाई कर रहा है। मंगलवार को इस पर सुनवाई हुई है, बुधवार को फिर से कोर्ट सुनवाई करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close