प्रदेश

यूपी की महिलाओं को सुरक्षित माहौल में मिला रोजगार, बढ़ रहे विकास की ओर उनके कदम

लखनऊ। पिछले पांच सालों में यूपी की महिलाओं और बेटियों की तस्‍वीर उत्‍तर प्रदेश के मानचित्र पर उभर कर सामने आई है। आधी आबादी के कदमों को तेजी से विकास पथ पर बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार की योजनाएं कारगर साबित हुई हैं। यूपी में पहली बार महिलाओं और बेटियों को सशक्‍त बनाने के लिए शुरू किए गए वृहद अभियान मिशन शक्ति से उनका उत्‍थान हुआ है। तेजी से घटते महिला अपराधों के आंकड़े, महिलाओं के मुद्दों पर त्‍वरित कार्रवाई के साथ-साथ सरकार की स्‍वर्णिम योजनाओं से महिलाओं-बेटियों के जीवन में सकारात्‍मक बदलाव की बयार आई है।

प्रदेश सरकार की स्‍वर्णिम योजनाएं महिलाओं और बेटियों के लिए ढाल बनी हैं। सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के संकल्प को प्रदेश सरकार ने पूरा करने का काम किया है। एक ओर जहां मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना राष्ट्रीय आजीविका मिशन बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बीसी सखी योजना बिजली सखी योजना समेत अन्य योजना महिलाओं के लिए ढाल बनी हैं वहीं एंटी रोमियो स्क्वॉड, पिंक बूथ, वन स्टॉप सेंटर से महिलाओं को सुरक्षा कवच मिला है।

बैंकिंग सखी बनकर रोजगार की राह पर अग्रसर हैं महिलाएं

प्रदेश में समान लिंगानुपात स्थापित करने व बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा को करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुगंगला योजना से अब तक कुल 11 लाख 57 हजार बेटियों को लाभान्वित किया जा चुका है। बैंकिग सखी के रूप में यूपी में 55964 की नियुक्ति की जा चुकी है। स्वामित्व योजना (घरौनी) के तहत शुरू से अब तक 15,940 गावों के 23.47 लाख लोगों को घरौनियां दी जा चुकी हैं। प्रदेश में एक लाख से अधिक महिलाओं को सरकारी नौकरी देने के साथ ही 10 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाकर 1 करोड़ महिलाओं को जोड़ा जा चुका है। प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से 1803 उचित दर दुकानों का संचालन किया जा रहा है।

दो करोड़ से अधिक दिए निःशुल्क गैस कनेक्शन

यूपी में साल 2017-18 में शुरू हुई मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत यूपी की 1 लाख 76 हजार से अधिक जोड़ों का विवाह कराया जा चुका है। इसके साथ ही योगी सरकार ने अनुदान राशि को 35,000 से बढ़ाकर 51,000 किया है। वित्तीय वर्ष योजना का शुभारम्भ किया गया। यूपी में एलपी गैस कनेक्शन भारत सरकार ने 275.48 लाख कनेक्शन दिए हैं। डबल इंजन की सरकार की वजह से यूपी में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अब तक गरीब महिलाओं को 2 करोड़ से अधिक निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित करने में यूपी ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही पॉक्सों से जुड़े मामलों की त्वरित सुनवाई हेतु फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने का निर्णय उत्तर प्रदेश में 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित किये जा चुके है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close