प्रदेश

यूपी 70% से अधिक वयस्क आबादी को मिल गई है दोनों डोज, 68% किशोरों को लगा टीका

लखनऊ: देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को कोविड का पहला टीका लग गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा तय समय-सीमा के भीतर 15 करोड़ 74 लाख वयस्क आबादी वाले राज्य ने सोमवार को यह लक्ष्य प्राप्त किया। इस महत्वपूर्ण लक्ष्य की सफलता की जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद ट्वीट कर दी। सीएम ने इसे ऐतिहासिक बताते हुए कहा है, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में उ.प्र. में शत-प्रतिशत पात्र जनसंख्या को कोविड वैक्सीन की पहली डोज का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। कोरोना के विरुद्ध इस युद्ध को हम सभी मिलकर अवश्य जीतेंगे।

तेज कोविड टीकाकरण की रणनीति के लिए देश भर में सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश में ताजा स्थिति के मुताबिक अब तक 26 करोड़ 14 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। यूपी में 100% वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है तो 70 फीसदी लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं। प्रदेश के 68 फीसदी से ज्यादा किशोर टीकाकवर में सुरक्षित हो गए हैं, वहीं, 31 जनवरी तक जो 1,318,206 स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिक को प्री कॉशन डोज के लिए पात्र हैं, उनमें से 98.02 फीसदी को रविवार तक बूस्टर डोज लग गई है।

थम रही है तीसरी लहर की रफ्तार, 1.80 लाख टेस्ट, मिले बस 6626 मरीज

प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार थमती नजर आ रही है। ताजा स्थिति के मुताबिक एक ओर जहां दैनिक पॉजिटिविटी दर में गिरावट देखी जा रही है, वहीं नए केस और एक्टिव केस की संख्या भी दिनों-दिन कम होती जा रही है। विगत 24 घंटों में 01 लाख 80 हजार 978 कोरोना सैम्पल टेस्ट किए गए, जिसमें 6,626 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 6,946 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की 54 हजार 836 है। इनमें से 98% से अधिक लोग मामूली लक्षणों के साथ घर पर ही स्वास्थ्यलाभ ले रहे हैं। एक्टिव केस और पॉजिटिविटी दर में लगातार गिरावट आ रही है। यह अच्छे संकेत हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यह संक्रमण सामान्य फ्लू की तरह है। अतः इससे डरने की नही, सतर्क-सावधान रहने की जरूरत है। सीएम ने निर्देश दिए हैं कि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के पालन हेतु जागरूक किया जाए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close