Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

गला खराब हो तो भूल से भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है तबीयत

 

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की समस्या आमतौर पर हो जाती है। अधिकतर लोगों को ऐसे में गले में खराश, खांसी, गला बैठना और गले में संक्रमण का सामना करना पड़ता है। गले में इंफेक्शन हो तो डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां ले सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी आपको फायदा पहुंचाएंगे। आइये जानते हैं इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

Home remedies for dry cough | क्या आपको भी अक्सर परेशान करती है सूखी खांसी,  जानिए कारण और घरेलू उपचार ! | TV9 Bharatvarsh

तली हुई चीजें

गला खराब होने या गला बैठने की समस्या में तली हुई चीजों का सेवन बिल्कुल न करे। तेल का सेवन गले में खराश को बढ़ा सकता है। फ्राइड फूड इस दौरान न खाएं।

दूध

दूध का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत अधिक मात्रा में दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स न लें। इससे कफ को बढ़ता है। दूध पीना चाहते हैं, तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं।

ठंडी चीजें न खाएं

ठंडे खाद्य पदार्थ जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रिज का ठंडा पानी जैसी चीजें नुकसान पहुंचाती हैं। आयुर्वेद के अनुसार, ये पेय पदार्थ कफ को बढ़ाते हैं। इससे गले को नुकसान पहुंचता है।

इन उपायों से मिलेगा फायदा

नमक के पानी से गरारे करें

गले की समस्याओं को ठीक करने के लिए नमक के पानी से गरारे करें। इससे गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है। गला साफ होने से संक्रमण को दूर करने में मदद मिलेगी।

मुलेठी

गला खराब होने या गले में खराश होने पर मुलेठी का सेवन करें. इसके लिए मुलेठी का टुकड़ा लें और इसे चूसते रहें। इससे गला बैठने की समस्या दूर होगी। मुलेठी के पाउडर का पानी भी पी सकते हैं।

तुलसी

तुलसी की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। इसके सेवन से फायदा मिलेगा। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें। इस पानी से गरारे करें. इसकी पत्तियों की चाय भी पी सकते हैं।

लौंग और काली मिर्च

लौंग और काली मिर्च का सेवन भी गले के लिए फायदेमंद है। एक गिलास गर्म पानी में लौंग, काली मिर्च पाउडर और शहद मिला लें। इस पानी को कुछ दिनों तक लगातार सुबह के समय पिएं।

तेजपत्ते की चाय

तेजपत्ते की चाय का सेवन भी फायदा पहुंचाएगा। चाय में तेजपत्ता डाल दें और इसे पिए। इससे गले को काफी आराम मिलेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close