Main Slideराष्ट्रीयव्यापार

बजट 2022: कोविड-19 के मद्देनज़र नहीं हुआ ‘हलवा सेरेमनी’ का आयोजन, बजट टीम को बांटी गई मिठाई

 

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण फरवरी महीने की पहली तारीख को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करेंगी, जिसको लेकर ज़ोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं। प‍िछली बार की तरह इस बार का बजट भी कुछ मायनों में अलग होगा।

दरअसल, 2021 में बजट पेशी के दौरान संसद सदस्यों को परोसा जाने वाला भोजन उत्तर रेलवे की कैंटीन की बजाय 5 स्‍टार अशोक होटल के रसोइए की तरफ से तैयार क‍िया गया था। ऐसा पहली बार हुआ था क्‍योंक‍ि इससे पहले 52 सालों से उत्तर रेलवे ही सभी सांसदों को खाना खिलाता आया है।

इसी तरह इस बार भी एक पुरानी रस्‍म को नहीं न‍िभाया गया। इस बार बजट की छपाई शुरू होने से पहले होने वाली ‘हलवा सेरेमनी’ का आयोजन नहीं क‍िया गया। इसका कारण कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामले हैं। इस बारे में वित्त मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई।

मंत्रालय के बयान में कहा गया क‍ि ‘केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने के लिए, हर साल आयोजित किए जाने वाली हलवा सेरेमनी के बजाय कोर स्‍टॉफ को उनके कार्यस्थलों पर ‘लॉक-इन’ से गुजरने के कारण मिठाई प्रदान की गई।’ऐसा कोरोना महामारी और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के तहत क‍िया गया।

केंद्र की मोदी सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसले के रूप में 2021-22 का केंद्रीय बजट पहली बार पेपरलेस रूप में पेश हुआ था। संसद के सदस्यों और आम जनता के लिए बजट डॉक्यूमेंट्स को देखने के लिए एक ‘Union Budget Mobile App’ भी लॉन्च किया गया था। 1 फरवरी 2022 को संसद में बजट प्रस्तुत करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद केंद्रीय बजट 2022-23 मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close