Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

जानें फेशियल और क्लीनअप में क्या है अंतर, क्या है इसके फायदे

 

अपने चेहरे को क्लीन रखने के लिए महिलाएं हो या पुरूष दोनों ही तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट का पालन करते हैं। हालांकि कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो हर महीने क्लीनअप और फेशियल करवाती हैं। हालांकि कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें आज भी लगता है कि फेशियल और क्लिनअप एक ही है। अगर आपको भी यही लगता है को बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। फेशियल और क्लीनअप दो अलग अलग ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं, जिनके अपने अलग अलग फायदे हैं। ऐसे जानते हैं कि आखिर दोनों में अंतर क्या है और फिर इसके फायदे क्या हैं।

क्या होता है फेशियल?

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने और फ्रेश लुक के लिए महिलाएं फेशियल का सहारा लेती हैं। फेशियल करने का भी एक प्रोसेस है, जिसमें क्लींजिंग, स्क्रबिंग, स्टीम आदि शामिल होते हैं। इम सभी के बाद फेस पैक लगाया जाता है। हालांकि इसे करने के भी कई तरीके हो सकते हैं। जिसका चुनाव आपकी स्किनटोन के अकोर्डिंग किया जाता है।

How To Do Facial At Home Step By Step In Hindi | Natural Facial At Home: इस  फेशियल से घर पर ही मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो | Patrika News

क्या होता है क्लीनअप?

क्लीनअप और क्लींजिंग भी ब्यूटी ट्रीटमेंट में शामिल हैं। जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। इसे महिलाएं 15 दिन में एक बार तो करवा ही लेती हैं। इसमें भी क्लिंजिंग, स्क्रबिंगद और स्टीम दी जाती है। ये 30 से 45 मिनट में खत्म हो जाता है, जबकि फेशियल को इससे ज्यादा समय लगता है।

जानिए, फेशियल और क्लीनअप में क्या है अंतर - what is the difference in  facials and cleanup

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close