Main Slideराष्ट्रीय

अब इंडिया गेट पर नहीं जलेगी ‘अमर जवान ज्योति’, 50 साल से जल रही लौ की आज बदल जाएगी जगह

 

इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल (लौ) अब हमेशा के लिए बंद हो जाएगी। सेना के अधिकारियों ने बताया कि अमर जवान ज्योति का आज दोपहर 3:30 बजे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा, जोकि इंडिया गेट के दूसरी तरफ केवल 400 मीटर की दूरी पर स्थित है।

शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि देने और देश के प्रति उनके बलिदान को याद रखने के लिए अब नेशनल वॉर मेमोरियल पर ही यह मशाल जलती रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए नेशनल वॉर मेमोरियल जाएंगे। अब तक प्रधानमंत्री इसके लिए इंडिया गेट जाते रहे हैं। आपको बता दें कि करीब 3 साल पहले ही नेशनल वॉर मेमोरियल बनकर तैयार हुआ है। नेशनल वॉर मेमोरियल को 40 एकड़ जमीन पर 176 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि 1971 से इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति पर यह मशाल की लौ जलती आ रही है। पहले विश्व युद्ध के बाद ब्रिटिश सरकार ने भारतीय सैनिकों की याद में इंडिया गेट को बनवाया था। तो कुल मिलाकर देखें तो 21 जनवरी को अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय वॉर मेमोरियल की मशाल के साथ विलीन हो जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close