Main Slideप्रदेश

सीएम योगी का निर्देश- OPD सेवाओं को कोविड प्रोटोकॉल के साथ संचालित रखा जाना चाहिए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कोविड की रोकथाम हेतु अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 94.54% लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 60% से अधिक आबादी कोविड टीके की दोनों डोज ले चुकी है।प्रदेश में टीकाकरण की यह स्थिति राष्ट्रीय औसत से बेहतर है।

विगत दिवस तक 15-17 आयु वर्ग के लगभग 42℅ किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है और 35% पात्र लोगों को प्रिकॉशन डोज भी मिल चुकी है। कोरोना के अब तक के रिकॉर्ड में एक दिन में अधिकतम 38,000 नए केस दर्ज किए गए थे। वहीं, इस बार की लहर में एक दिन में अधिकतम 17,000 केस आए हैं। सीएम योगी ने कहा कि ओमिक्रॉन की तीव्रता और पॉजिटिविटी दर को देखें तो स्पष्ट होता है कि उत्तर प्रदेश में स्थिति नियंत्रण में है। कोविड की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए प्रत्येक जिले में कम से कम एक बड़ा अस्पताल डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के रूप में आरक्षित किया जाए। अन्य अस्पताल नॉन कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध रहें। OPD सेवाओं को कोविड प्रोटोकॉल के साथ संचालित रखा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घंटों में 2,08,308 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 14,803 नए कोरोना पॉजिविट पाए गए और 20,191 रोगी उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।वर्तमान में कुल एक्टिव केस 1,01,114 हैं। इनमें से 99% लोग घर पर ही उपचाराधीन हैं।सीएम योगी ने कहा कि कोविड की नई लहर के बीच प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में पारंपरिक मेले, स्नान पर्व आदि के आयोजन भी हो रहे हैं। यह कोविड प्रबंधन के यूपी मॉडल का ही एक उदाहरण है कि प्रयागराज में विशाल पारंपरिक माघ मेला सकुशल चल रहा है। कहीं से भी संक्रमण के अत्यधिक प्रसार या अन्य किसी अव्यवस्था की सूचना नहीं है। स्वास्थ्य संबंधी एहतियात बरतते हुए लाखों श्रद्धालु पूजन-अर्चन कर रहे हैं। सतर्कता-सावधानी का यह क्रम सतत बना रहे।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 23.44 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं।जबकि 9.67 करोड़ से अधिक टेस्टिंग हो चुकी हैं। यह देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टेस्टिंग-टीकाकरण है।सीएम योगी ने कहा कि शीतलहर और कोविड को देखते हुए असहाय, निराश्रित लोगों, अकेले रह रहे बुजुर्गजनों, दिव्यांगजनों और गर्भवती महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। रैन-बसेरों में समुचित प्रबंध रखे जाएं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close