Main Slideराष्ट्रीय

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम की ऐसी है तैयारी, किये गए कई बदलाव

 

कोरोना की तीसरी लहर और आतंकी हमले का खतरा देखते हुए इस बार राजपथ पर होने वाले 26 जनवरी के कार्यक्रम में कई बदलाव किए गए हैं। इसी के साथ कुछ और पाबंदियां भी लगाई गई है। इसके अलावा साल 2022 के गणतंत्र दिवस के समारोह में भी कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा। 51 साल के इतिहास में ऐसा दूसरी बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट नहीं होंगे।

कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए 26 जनवरी के कार्यक्रम में लोगों की संख्या सीमित होगी। आम लोगों को केवल 4 हजार टिकट ही दिए जा रहे हैं। पिछली साल की तरह करीब 24 हजार लोगों को ही समारोह में आने दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने आने वाले लोगों को अपना वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट दिखाना अनिवार्य होगा। इस बार गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में 15 साल से छोटे बच्चे या स्कूली बच्चों को आने की अनुमति नहीं है। वहीं इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में झांकियों में भी बदलाव किए गए हैं। इस बार कम झांकियां होगीं। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षा कड़ी की जा रही है। एन्टी ड्रोन सिस्टम, क्यूआरटी, स्नाइपर, हिट टीमें, और डिफेंस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे आदि के जरिए सुरक्षा पुख्ता की जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close