Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

घर पर आसानी से बनाएं होम मेड प्रोटीन ड्रिंक, वज़न बढ़ाने में है कारगर

 

आजकल के समय में हर इंसान अपनी फिटनेस पर खूब ध्यान देता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कुछ भी खा-पी लें उन्हें लगता ही नहीं है। जिम में भी काफी लोग वजन बढ़ाने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। ऐसे में दुबलेपन की वजह से कई बार लोगों को अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कम वजन होने की वजह से शर्मिंदगी तो झेलनी ही पड़ती है साथ ही ऐसे इंसान कुपोषण के मरीज भी लगते हैं। ऐसे में कम वजन वाले लोगों को सही लाइफस्टाइल के साथ हेल्दी चीजों को भी अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे एक होममेड प्रोटीन ड्रिंक के बारे में जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। ये ड्रिंक्स आपकी वजन बढ़ाने में मदद करेगी। आइए जानते हैं।

पीनट बटर और केला

अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप पीनट बटर और केले की मदद ले सकते हैं। इस होममेड ड्रिंक को आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच दही लें। अब इसमें एक केला छीलकर, 2 चम्मच पीनट बटर के साथ मिलाएं। इसके बाद इसमें 1 कप दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।

पीनट बटर बनाना शेक रेसपी - Peanut Butter Banana Shake Recipe In Hindi

फिर इन सबको एक साथ मिक्सर में पीस लें। लीजिए आपका होममेड ड्रिंक तैयार हो गया। रोजाना इसका सेवन करने से आपके फर्क दिखेगा।

केला और स्ट्रॉबेरी

वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर माना जाता है। डॉक्टर भी इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप केला और स्ट्रॉबेरी से बने शेक का सेवन कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और केले से बनाएं ये खास डिश - Ad Event Media

इसके लिए इसके लिए 2 कप दूध, 1 केला, स्ट्रॉबेरी और आधा कप फुल क्रीम लेकर सबको अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे मिक्सर में पीस लें। चाहें तो आप इसमें थोड़ा शहद भी डाल सकते हैं।

चॉकलेट और एवोकाडो

अगर आप कम वजन होने की वजह से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप एवोकाडो और चॉकलेट से बने शेक को अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Avocado Chocolate Mousse - TWO Recipes!

इसके लिए सबसे पहले डेढ़ कप दूध में, एक पका हुआ एवोकाडो, एक चॉकलेट और एक केला को मिला दें। अब इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर पीस लें। इस शेक का रोजाना सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

आल्मड बटर और डार्क चॉकलेट

आल्मड बटर और डार्क चॉकलेट एक हाई प्रोटीन शेक है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट होता है जो वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए सबसे पहले 2 कप दूध, 1 डार्क चॉकलेट,1 चम्मच चॉकलेट प्रोटीन पाउडर और 2 चम्मच आल्मड बटर को अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद इसे पीस लें।

Dark Chocolate Almond Butter Smoothie | Recipe | Dark chocolate almonds, Almond  butter smoothie, Almond smoothie

ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही वजन तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता है।

दूध से बने शेक

वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि दूध से बने शेक को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके अलावे ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करें।

दूध से बनने वाले ये 7 शेक आपकी जिंदगी बदल देंगे

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close