Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दियों में करिये केसर वाले दूध का सेवन, इन समस्याओं को करेगा दूर

 

सर्दियों में केसर वाला दूध पीने काफी लाभदायक माना जाता है। केसर में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन ए की भी मात्रा होती है। केसर वाले दूध का सेवन डिप्रेशन और स्ट्रेस की समस्या को भी दूर करता है।
आइये जानते हैं इसके सेवन करने के फायदे-

पाचन

केसर दूध के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है। केसर में यूपेप्टिक नामक तत्व होता है, जो पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करता है।

हार्ट

केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन आपको हृदय रोगों से बचाएगा। केसर वाले दूध का सेवन हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार होता है।

स्ट्रेस

स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या में केसर मिले दूध का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। ये नींद न आने की समस्या को दूर करता है जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने में भी मदद मिलती है।

आंखों

आई हेल्थ के लिए भी केसर दूध का सेवन फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों में जलन और खुजली की समस्या को दूर करते हैं।

त्वचा

केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। केसर वाले दूध का सेवन चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close