Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

बाज़ार में लॉन्च हुई कोरोना वायरस की दवा मोलनुपिरवीर, डॉक्‍टरों के अनुसार ही खानी होगी

 

कोरोना वायरस की दवा मोलनुपिरवीर आज से भारतीय खुदरा दवा बाजार में लॉन्च हो गई है। आपको बता दें कि सरकार ने हाल ही में इस दवा को मंजूरी दी थी।

इस दवा के दाम यानी कीमत की बात करें तो मोलनुपिरवीर [Molnupiravir] का एक कैप्सूल आपको मेडिकल स्टोर में 63 रुपये का मिलेगा। हालांकि दवा विक्रेताओं को साफ निर्देश दिए गए हैं कि वो सिर्फ डॉक्टर के पर्चे पर इस दवा का नाम देखने के बाद ही उसे बेच सकेंगे।

मोलनुपिरवीर (MK-4482, EIDD-2801), जिसे शुरू में इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए विकसित किया गया था। यह कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए एक पुनर्निर्मित दवा है, जिसे गोली (anti-viral pill) के रूप में बनाया गया है और इसे मुंह से (ओरल) लिया जाता है। यह दवा SARS-CoV-2 वायरस के आनुवंशिक कोड में त्रुटियों को पेश करके काम करती है – जो वायरस को आगे बढ़ने से रोकता है।

ऐसा बताया गया है कि डॉक्‍टरों की सलाह के बाद मरीजों को यह दवा लेनी चाहिए। इस 200 मिलिग्राम की गोली को डॉक्‍टरों के अनुसार ही खानी होगी। मरीज को हर 12 घंटे में चार गोलियां लेनी होंगी। यह डोज पांच दिनों तक चलेगा।

यह दवा हमारे शरीर की आरएनए मैकेनिज्म की गड़बड़ियों को ठीक करती है। आरएनए मैकेनिज्म की वजह से वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करने के बाद अपने-आप बढ़ते जाता है। इस तरह यह गोली शरीर में वायरस की संख्या बढ़ने से रोक देती है। इस तरह जब शरीर में वायरस की संख्या कम रह जाती है तो ऐसी स्थिति में इंसान इससे गंभीर रूप से बीमार होने से बच जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close