Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दियों में ड्राई और डल बालों की समस्या से पाएं छुटकारा, इस होममेड तेल से करिये देखभाल

 

सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में बाल बेहद ड्राई होने लगते है। जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ अटक जाती है। ऐसे में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। ड्राई और डल बालों से छुटकारा पाने के लिए आप सर्दियों के लिए होममेड तेल बना सकते हैं। ये तेल बालों की समस्या से छुटकारा पाने और ग्रोथ में आपकी मदद कर सकता है।

तेल बनाने की सामग्री

कैस्टर ऑयल, लैवेंडर ऑयल, मेहंदी ऑयल

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए कैस्टर ऑयल में लैवेंडर ऑयल और मेहंदी ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद एक ड्रॉपर बोतल में डालें। इस तेल को इस्तेमाल करने के लिए ड्रॉपर की मदद से स्कैल्प पप लगाएं। शैंपू करने से पहले अच्छे से मसाज करें और फिर शैंपू के बाद अपने हाथों पर एक ड्रॉप लें और फिर इसे अपने हथेलियों पर रगड़ें। अब इससे अपने स्कैल्प की मसाज करें और अपने बालों को स्क्रब करें। शैंपू करने के बाद एक बूंद से ज्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि बाल फिर से ऑयली हो सकते हैं।

कैस्टर, लैवेंडर और मेहंदी ऑयल के फायदे

कैस्टर ऑयल- ये तेल बालों की ग्रोथ में मदद करता है। यह तेल फोलिकल्स को जरूरी पोषण और नमी देता है, जिसके कारण बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है। यह तेल आपके बालों को स्मूद बनाता है, साथ ही इनके कारण बालों के झड़ने की संभावना कम होती है।

लैवेंडर ऑयल- ये तेल बालों को शाइनी बनाता है। इसी के साथ बालों को अच्छी खुशबू देता है। ये बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी माइकोबियल गुण बैक्टीरिया और कवक को बढ़ने से रोकते हैं।

मेहंदी ऑयल- ये तेल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close