प्रदेश

‘काशी फिल्म महोत्सव’ में जुटी फिल्मजगत की हस्तियां

लखनऊ। मोक्षदायनी काशी जिसके कंकर कंकर में शंकर विराजमान हैं संस्कृति व विरासत वाली काशी को भव्य और दिव्य रूप देने का काम पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है। पीएम ने अपने संसदीय क्षेत्र बाबा विश्वनाथ की धरती पर जिस रामराज्य का संकल्प लिया था उसे पूरा किया। रामराज्य की परिकल्पना के तहत उन्होंने हर गरीब को घर, हर गरीब को बिजली, हर गरीब को पानी, महिलाओं की सुरक्षा और अधिकारों की रक्षा, धारा 370 जैसे तमाम कई बड़े कार्य किए। यह बातें सोमवार को मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने काशी के रुद्राक्ष सेंटर में पहली बार काशी फिल्म महोत्सव के अवसर पर कहीं।

भगवान शिव की नगरी में 29 दिसम्बर तक होने वाले इस 03 दिवसीय आयोजन में शास्त्रीय संगीत और नृत्य का लुत्फ दर्शक उठा पाएंगे। देश में विख्यात हुए दार्शनिक कवि, लेखक, संगीतज्ञों और बनारस घराने की यादें भी ताजा होंगी। उद्घाटन अवसर पर महशूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव ने कहा कि आजाद रहो विचारों से बंधे रहो संस्कारों से… दुनिया हिंदुस्तान की संस्कृति और विरासत को मानती है आज काशी मैं आयोजित हुए काशी फिल्म महोत्सव से लोगों को काशी को जानने का मौका मिलेगा। फिल्म जगत के लिहाज से यूपी में कई अवसर हैं। यूपी में फिल्म सिटी बनने से अब मेरी तरह यूपी के कलाकारों को भटकना नहीं पड़ेगा इस बात की मुझे बेहद खुशी है।

भगवान शिव की नगरी में फिल्म बंधु, उत्तर प्रदेश सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से पहली बार काशी फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में मनोज जोशी की प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र बनी। डॉ. सम्पूर्णानन्द स्पोट्स स्टेडियम, सिगरा में हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तवबन जहां श्रोताओं को लोटपोट कर दिया वहीं गायक कैलाश खेर के लाइव शो ने वाह वाही लूटी।

काशी फिल्म महोत्सव में 28 दिसंबर को बतौर मुख्य अतिथि भारत सरकार के केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर मौजूद रहेंगे। मोहत्सव में “वाराणसी- एक सांस्कृतिक, पौराणिक और एतिहासिक विरासत से एक आधुनिक शहर की यात्रा” विषय पर पैनल चर्चा का आयोजन होगा। दूसरी पैनल की चर्चा का विषय ‘संगीत और गीत-बनारस की विरासत’ पर होगी जिसका समय दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 02 बजे तक रहेगा। शाम 04 बजे समापन समारोह के साथ ही सब्सीडी का वितरण होगा।

हेमा मालिनी बांधेंगी समां

गुरुवार की शाम मशहूर फिल्म अभिनेत्री और भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमा मालिनी के नाम रहेगी। उनकी सांस्कृतिक प्रस्तुति सबका दिल मोह लेगी। यह कार्यक्रम वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में ही होंगे। 29 दिसम्बर को “फिल्म निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रूप में उत्तर प्रदेश और क्षेत्रीय सिनेमा की संभावनाएं” विषय पर पैनल चर्चा आयोजित होगी। और इस दिन की शाम गायक रवि त्रिपाठी, अभिनेता रवि किशन की पेशकश के रूप में पहली बार काशी में हो रहे फिल्म महोत्सव को यादगार बना देगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close