प्रदेश

काशी को जाम से मुक़्त कराने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना ने लिया मूर्त रूप

वाराणसी। गोदौलिया और मैदागिन की अत्याधुनिक पार्किंग के बाद अब बेनियाबाग़ पार्किंग और पार्क को प्रधानमंत्री जनता को समर्पित करेंगे है। काशी को जाम से निज़ात दिलाने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना ने मूर्त रूप ले लिया है। बेनियाबाग़ व मैदागिन वाराणसी के धार्मिक व व्यापारिक स्थलों के काफी क़रीब हैं। लेकिन अभी तक इस क्षेत्र में कोई व्यवस्थित पार्किंग नहीं था। जिसके कारण अक्सर पर्यटक और व्यवसाई जाम में फ़स जाते थे। बेनियाबाग़ मैदान में अंडर ग्राउंड पार्किंग स्थल बन जाने से  देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों और पूर्वांचल से आने वाले व्यापारियों की गाड़ियां सुरक्षित पार्क हो सकेंगी। यहाँ बहुउद्देशीय मैदान भी होगा जहां जरुरत पड़ने पर हेलीकाप्टर भी उतारा जा सकता है।  बेनियाबाग में 90.42 करोड़ की लागत से पार्क व अंडरग्राउंड पार्किंग स्थल का निर्माण हो गया  है। 16,500 स्क्वायर मीटर  में बेनियाबाग़ अंडरग्राउंड पार्किंग स्थल पर 470 चार पहिया तथा 130 दोपहिया वाहन पार्क हो सकेंगे। पार्किंग के निर्माण में भविष्य में बढ़ने वाली गाड़ियों का भी ध्यान रखा गया हैं। अत्याधुनिक पार्किंग में हाईड्रोलिक शाफ़्ट कार पार्किंग सिस्टम का प्रोविजन है। जिसके लगने से दुगनी गाड़ियां पार्क की जा सकती है।

अंडरग्राउंड पार्किंग के ऊपर 13.5 एकड़ में ख़ूबसूरत पार्क का निर्माण हुआ है। स्मार्ट सिटी के जीएम डॉ.डी वासुदेवन ने बताया कि बेनियाबाग़  मैदान से राष्ट्रीय स्तर  के फूटबाल खिलाड़ी निकले है। इसका ध्यान रखते हुए  फुटबाल का  मैदान रखा गया है। पार्क में ख़ूबसूरत लैंडस्कैपिंग किया गया है। जूडो प्रैक्टिस एरिया,ओपन ज़िम ,चेस गार्डन ,एम्यूजमेंट एरिया यानी कई मनोरंजन के  साधन युक्त पार्क है।  वॉक-वे,वाटर स्पोर्ट्स स्थल, बच्चों को खेलने के लिए आकर्षक झूले, फूड कोर्ट, फ्लावर कोर्ट के अलावा वाटर बॉडी में बोटिंगकी भी व्यवस्था रहेगी। ओपन एयर थियेटर,योगा गार्डन,वेंडिंग जोन,ओल्ड  ऐज ज़ोन का भी  प्राविधान किया गया है।

सेंसरी पार्क बनाया गया है। जिससे दृष्टि बाधित लोग सुगंध व टच से नेचर के विभिन्न फूलों और अन्य चीजों का आनंद ले सकेंगे। इस तरह का गार्डन उत्तर प्रदेश में अपने आप में अनूठा होगा। बेनियाबाग पार्क को जिले का सेंट्रल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है जो  शहर का लैंडमार्क जैसा होगा। मार्च 2020 में शुरू हुआ पार्किंग का  काम पूरा हो गया है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की संभावित यात्रा में बेनियाबाग़ पार्किंग का उद्धघाटन कर सकते  है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close