Main Slideप्रदेशराजनीति

रांची : परीक्षार्थियों ने किया JPSC का अंतिम संस्कार, मुंडन कराकर जताया विरोध

झारखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा में कथित धांधली का आरोप लगाते हुए परीक्षार्थी पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। राजधानी रांची में उनका धरना भी जारी है। पिछले दिनों इन परीक्षार्थियों को आधी रात पुलिस ने उठाकर ओरमांझी भेज दिया था। इस परीक्षा में धांधली की बात कहते हुए भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने भी सदन में जोरदार हंगामा किया है।

पिछले 3 दिनों से विधानसभा की कार्यवाही के दौरान भारतीय जनता पार्टी के विधायक हंगामा कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के विधायकों का भी आरोप है कि जानबूझकर इस परीक्षा में गड़बड़ी की गई है इसलिए इस परीक्षा की जांच सीबीआई से होनी चाहिए। उधर परीक्षार्थी भी धांधली का आरोप लगाते हुए परीक्षा की सीबीआई से जांच कराने की मांग कर रहे हैं। जेपीएससी यानी झारखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने इनकी मांगों को खारिज कर दिया है। उन्होंने दो टूक कहा है की परीक्षा में किसी तरह की धांधली नहीं हुई है

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी सदन को बता चुके हैं कि इस परीक्षा में कोई धांधली नहीं बरती गई है। हंगामा कर रहे और विरोध जता रहे छात्र असली विद्यार्थी नहीं है वे विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता हैं। उधर मुख्यमंत्री के इन बयानों की निंदा करते हुए परीक्षार्थियों ने मंगलवार को राजभवन के समक्ष जेपीएससी का अर्थी जुलूस निकाला। परीक्षार्थियों ने मुंडन भी कराया और कहा कि झारखंड लोक सेवा आयोग उनके लिए मर चुका है। परीक्षार्थियों का यह आंदोलन लगातार जारी है। मालूम हो कि झारखंड लोक सेवा आयोग का विवादों से गहरा नाता रहा है।

झारखंड लोक सेवा आयोग की शायद ही कोई परीक्षा ऐसी रही होगी जिसको लेकर विवाद खड़ा नहीं हुआ हो। इस बार भी पीटी परीक्षा का परिणाम सामने आया वैसे ही यह भी खुलासा हो गया कि कई परीक्षार्थियों की कॉपियां आयोग के पास पहुंची ही नहीं है और उन्हें पास कर दिया गया है। इस सूचना ने परीक्षार्थियों के मन में शंका और गहरी कर दी। देखते ही देखते चारों ओर इस परीक्षा की आलोचना होने लगी। परीक्षार्थी आंदोलन पर उतारू हो गए। यह आज का आंदोलन भी इसी आंदोलन का एक हिस्सा है। उधर जेपीएससी ने 28 से 30 जनवरी के बीच मुख्य परीक्षा आयोजित करने की घोषणा कर दी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close