Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दियों में करें नारियल पानी का इस्तेमाल, बाल नहीं होंगे बेजान

 

नारियल पानी यूं तो शरीर को रिफ्रेश करने के लिए सबसे बेहतरीन ड्रिंक हैं। मगर क्‍या आपको पता है ये बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। खासतौर पर सर्दियों में इससे आपके बाल बेजान नहीं होंगे। साथ ही इससे रूसी और बाल गिरने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। यह बालों की त्‍वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है। तो क्‍या हैं इसके फायदे और कैसे करें इसका इस्‍तेमाल आइए जानते हैं।

बालों को रखता है हाइड्रेट

नारियल पानी आपके बालों की स्‍कैल्‍प में गहराई से प्रवेश करता है। जिससे बालों को बिना तेल लगााए भी हाइड्रेटेड रखा जा सकता है। यह सूखे स्ट्रैंड्स को पोषण देता है, जिससे वे तरोताजा हो जाते हैं और चमकदार दिखाई देते हैं।

टूटने से बचाता है

नारियल पानी आपके बालों के स्ट्रैंड्स की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। जिससे ये बेजान नहीं होते हैं। इससे ये जल्‍दी टूटते नहीं है। नारियल पानी के मसाज से बाल मजबूत बनते हैं।

खुजली और रूसी को करता है दूर

नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व सिर में खुजली को शांत करने में मदद कर सकते हैं। इससे बालों की स्‍कैल्‍प ड्राई नहीं होती है। जिससे सर्दियों में होने वाली रूसी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

फ्रिज़ और स्पिल्ड एंड्स को कम करता है

नारियल पानी आपके बालों को हाइड्रेट और मैनेज करने योग्य बनाता है। इससे बाल फ्रिज़ फ्री रहते हैं यानि इससे बाल उलझते नहीं है। साथ ये स्प्लिट एंड्स जैसी समस्याओं को कम करता है और आपके बालों को नरम और चमकदार बनाता है।

बालों को बनाता है हेल्‍दी

नारियल पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्कैल्प को हाइड्रेट रखते हैं और डैंड्रफ को कम करते हैं। इससे बाल स्‍वस्‍थ और घने बनते हैं।

कैसे करें इस्‍तेमाल

1.नारियल पानी से अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें। ये ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे बालों के रोम मजबूत होते हैं जिससे ये जल्‍दी लंबे होते हैं।
2.नींबू और नारियल पानी को मिलाकर स्कैल्प में लगाने से भी बाल अच्‍छे होते हैं। ये डैंड्रफ और स्कैल्प के मुंहासों को कम कर सकता है। इस घोल को 3.अपने बालों में लगाएं और 20 मिनट तक इसे रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
4.1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और1 कप नारियल पानी का घोल बनाएं। अब अपने बालों में लगाएं और इसे 10 मिनट से ज्यादा के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्‍ड शैम्पू और गुनगुने पानी से इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close