Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

इन चीज़ों को खाली पेट खाने से करें नज़रअंदाज़, नहीं तो हो सकती है बड़ी समस्या

 

हम सभी ने अक्सर अपने जीवन में यह कहते हुए सुना होगा कि खाली पेट गर्म पानी, बादाम, सेब और न जाने क्या-क्या लेना चाहिए ताकि हमारा शरीर स्वस्थ रहे। इन चीजों को सुबह खाली पेट खाने से शरीर में पॉजिटिव असर होता है। लेकिन बहुत सी चीजें ऐसी हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से उल्टा असर हो सकता है। आइये जानते हैं उनके बारे में-

खाली पेट कसरत को कहे ना

आपका शरीर बिना एनर्जी के काम नहीं कर सकता है और अगर आप खाली पेट भारी कसरत करते हैं, तो आप अच्छी तरह से काम करने में असफल होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर में कसरत करने के लिए पर्याप्त एनर्जी नहीं होगी।

चाय और कॉफ़ी

खाली पेट चाय या कॉफी पीने की सलाह नहीं दी जाती है। यह आपके पाचन में बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है और आपको असहज कर सकता है। शरीर में एसिड का स्तर बढ़ने से आपको उल्टी का मन भन या फिर उल्टी हो सकती है । अगर आप वाकई इसे खाली पेट पीना चाहते हैं, तो इसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाएं।

शराब पीना

कभी भी खाली पेट शराब न पिएं, नहीं तो आपको बहुत बुरा हैंगओवर होगा। अगर आप किसी बार में जा रहें हैं तो जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने कुछ खा लिया है। अगर आप बिना कुछ खाए जाते हैं तो आप जो पीते हैं उसे आपका शरीर दो गुना तेजी से असर करेगा और आपके शरीर को इसे तोड़ने में बहुत ज्यादा समय लगेगा।

सो जाना

खाली पेट सोने से आपको अच्छी नींद नहीं आएगी। अच्छी नींद के लिए आपके शरीर को ग्लूकोज के अच्छे स्तर की आवश्यकता होती है। सोने से पहले डेयरी प्रोडक्ट खाना एक अच्छा विकल्प है।

मसालेदार खाना

खाली पेट कुछ मसालेदार खाने से आपको पेट की कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह आपके पेट में समस्या पैदा कर सकता है। आपके पेट में कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे मसालेदार खाना अच्छे से मिल जाए और जलन न हो।

च्युइंग गम खाना

च्युइंग गम आमतौर पर पेट में पहुंचने पर एक डाइजेस्टिव एसिड पैदा करते हैं। हालांकि, जब आपका पेट खाली होता है, तो यह एसिड गैस्ट्रिक समस्याएं पैदा करता है और आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close