Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयखेल

स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने सातवीं बार जीता फुटबॉल जगत का सबसे बड़ा अवार्ड ‘बैलोन डिओर’

 

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को फुटबाल जगत के सबसे बड़े अवार्ड से नवाज़ा गया है। उन्होंने यह खिताब ‘बैलोन डिओर’ सातवीं बार जीता है। इससे पहले इस दिग्गज खिलाड़ी ने ये अवॉर्ड 2009, 2010, 2011, 2015 और 2019 में जीता था।

मेसी ने अवॉर्ड जीतने के बाद कहा- ‘मैं बहुत खुश हूं। नए खिताबों के लिए लड़ते रहना अच्छा लगता है।’उन्होंने कहा- ‘पता नहीं अभी कितने साल बाकी है लेकिन उम्मीद है कि काफी समय है। मैं बार्सिलोना और अर्जेंटीना में सभी साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। ’34 साल के इस खिलाड़ी ने बार्सिलोना के लिए पिछले सीजन में 48 मैचों में 38 गोल दागे थे।

पिछले 10 साल में यह पहला मौका था जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस अवॉर्ड की दौड़ में टॉप-3 में शामिल नहीं थे। वहीं, रॉबर्ट लेवेनडॉस्की को साल का बेस्ट स्ट्राइकर चुना गया है।

अर्जेंटीना ने मेसी के ही कप्तानी में इस साल जुलाई में कोपा अमेरिका कप जीता था। ये मेसी के शानदार करियर का पहला इंटरनेशनल खिताब था। 21 साल तक बार्सिलोना से खेलने वाले मेसी ने बार्सिलोना के साथ कुल 35 ट्रॉफीज जीती थीं। इस साल वो पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) क्लब में शामिल हुए। बता दें कि लियोनल मेसी को PSG के लिए खेलने के लिए हर साल तकरीबन 25 मिलियन पाउंड (करीब 258 करोड़ रुपए) मिलते हैं।

इससे पहले बार्सिलोना को ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मेसी का एक बड़ा हाथ रहा है। बार्सिलोना क्लब के लिए उन्होंने सबसे ज्यादा 672 गोल दागे हैं। बार्सिलोना के लिए मेसी ने रिकॉर्ड 778 मैच खेले और उन्होंने इस क्लब को कई मुख्य खिताब जीताने में भी मदद की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close