Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीयस्वास्थ्य

ओमीक्रोन वेरिएंट : दक्षिण अफ्रीका की मदद को आगे आया भारत , कहा- हर संभव मदद करेंगे

 

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। यह वायरस सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका बोत्सवाना में पाया गया था। कई अफ्रीकी देशों में ओमीक्रोन संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। अब अफ्रीका को लेकर भारत सरकार की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ओमिक्रॉन के संक्रमण से निपटने के लिए अफ्रीका के प्रभावित देशों का समर्थन करने के लिए तैयार है। भारत सरकार मेड इन इंडिया टीकों की आपूर्ति के लिए तैयार है।

बता दें की ओमिक्रॉन सामने आने के बाद दुनिया भर के अधिकतर देशों ने दक्षिण अफ्रीका से किनारा करते हुए प्रतिबंध लगा दिया है। अब भारत सरकार ने अफ्रीकी देशों की मदद करने के लिए हाथ बढ़ाया है। विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए सोमवार को कहा कि “अगर भविष्य में जरूरत पड़ी तो ओमिक्रॉन से निपटने के लिए भारत अफ्रीकी देशों की मदद करेगा।

इसके लिए भारत आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, परीक्षण किट, दस्ताने, पीपीई किट और वेंटिलेटर जैसे मेडिकल उपकरण की आपूर्ति करने के लिए तैयार है।” विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया कि अगर जरूरत पड़ी को वायरस पर शोध उसके लक्षण को समझने के लिए भारतीय संस्थान अपने अफ्रीकी समकक्षों की सहयोग करने पर भी विचार करेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close