Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दियों के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

 

ठंड के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं, यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि इन दिनों आप जो भी कुछ खाते हैं, इसका सीधा असर आपके शरीर पर देखने को मिलता है। इन दिनों कुछ भी ऐसा-वैसा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है, कब्ज की समस्या हो सकती है, सर्दी, जुकाम, खांसी और रूखी त्वचा से भी आप परेशान हो सकते हैं।

ठंड के मौसम में अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इससे शरीर संतुलित रहता है और सर्दी भी कम लगती है। लेकिन लोगों को जानकारी नहीं होती, कि कौन से खाद्य पदार्थ ठंड के दिनों में उनके लिए अच्छे हैं और कौन से नहीं। आज हम आपको बताएंगे कि सर्दी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या खाने से बचना चाहिए।

सबसे पहले हम बताएँगे कि इस मौसम में क्या खाना चाहिए

खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड के मौसम का बेहतरीन भोजन है। इनमें फाइबर, फॉलिक एसिड, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्रीशियम और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपको सर्दी में स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को भी बैलेंस रखते हैं।

अनार

अनार सर्दियों के दौरान आपको स्वस्थ और मजूबत बनाए रखता है। इसमें टैनिन, फ्लेवेनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। यह आपको सर्दी के दिनों में दर्द और जकड़न से राहत दिलाने में मदद करते हैं। गठिया रोगियों के लिए ठंड में अनार खाना बहुत फायदेमंद है।

एवोकैडो

सर्दी के दिनों में एवोकैडो का आनंद लिया जा सकता है। इसमें विटामिन ए, सी, ई के साथ फॉलिक एसिड, पोटेशियम और मैग्रीशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

खूब पानी पीएं

वैसे तो, सर्दियों में प्यास बहुत कम लगती है, इसलिए ज्यादातर लोग सर्दी के मौसम में तेज प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। लेकिन इस मौसम में सबसे ज्यादा पानी और तरल पदार्थ लेने चाहिए।

बाजरा

सर्दियों में बाजरा खाना बहुत अच्छा माना जाता है। यह शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देता है। इस मौसम में बाजरे की रोटियां जरूर खानी चाहिए। दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में प्रोटीन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इसमें मैग्नेशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फाइबर, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिससे शरीर में गर्मी बनी रहती है।

अब जानते हैं कि क्या नहीं खाना चाहिए

सर्दी के मौसम में न खाएं कटी सब्जी

ये सच है, कि कटी हुई सब्जी बहुत सुविधाजनक होती है, लेकिन पहले से कटे जाने के कारण इसमें विटामिन सी की मात्रा घट जाती है, जिससे आपके शरीर को कोई खास फायदा नहीं होता है।

ठंड में न करें तेल युक्त पदार्थों का सेवन

ठंड के दिनों में हमेशा कुछ गर्मा-गरम, मसालेदार और तेल में बना हुआ भोजन अच्छा लगता है, लेकिन इस मौसम में इन सभी चीजों को खाने से वजन भी बहुत तेजी से बढ़ता है। इसलिए, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें तेल युक्त पदार्थ जैसे पदार्थ जैसे पराठे, पकौड़े आदि से दूर रहना चाहिए। बल्कि इसकी बजाए उनके आहार में फल, फाइबर, सलाद की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। साथ ही मल्टीग्रेन आटा, ब्राउन ब्रेड और हाई फाइबर बिस्किट भी वजन घटाने में मददगार हैं।

न करें हॉट चॉकलेट का सेवन

हॉट चॉकलेट में शुगर की मात्रा बहुत होती है। जो दिनभर में कैलोरी की मात्रा को 300-400 तक बढ़ा सकती है। इसकी बजाए आप विंटर वॉर्मर स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।

फास्ट फूड

सर्दियों में भूलकर भी फास्ट फूड न खाएं। भले ही सर्दियों में इनसे अच्छा और स्वादिष्ट कुछ नहीं लगता, लेकिन इनमें न केवल कैलोरी बहुत ज्यादा होती है, बल्कि ये संतृप्त वसा और चीनी से भी भरपूर होते हैं। इसलिए सर्दी के दिनों में पका हुआ भोजन ही खाएं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close