Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

जिम जाने के बाद डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल

 

अच्छी बॉडी और फिट शरीर के लिए लोग जिम जाना पसंद करते है। सही तरीके से वर्कआउट करने से शरीर हेल्दी बना रहता है और कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। जिम करने के बाद अपनी मसल्स बनाने के लिए आपको सही पोस्ट वर्कआउट मील करना बहुत जरूरी है। जिम में एक्सरसाइज करने के बाद सही पोषक तत्व प्राप्त करना आपके मांसपेशियों के प्रोटीन और ग्लाइकोजन स्टोर के पुनर्निर्माण में मदद कर सकता है। एक्सरसाइज करने के बाद रिकवरी फूड्स बहुत जरूरी माने जाते हैं। कई लोग जिम तो ज्वॉइन कर लेते हैं, पर उन्हें समझ नहीं आता कि जिम के बाद उनका डाइट प्लान कैसा हो तो चलिए आपको बताते है जिम जाने के बाद आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

अंडेः

अंडे न सिर्फ प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है, बल्कि इससे आपकी मसल्स ग्रोथ में भी काफी मदद मिल सकती है। वेजीटेबल स्टफ आमलेट वर्कआउट के बाद टेस्ट व न्यूट्रिशन का एक अच्छा कॉम्बिनेशन साबित हो सकते हैं।

ब्राउन राइस :

जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों को सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए। ब्राउन राइस न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है, बल्कि इसमें फाइबर भी अधिर मात्रा में पाया जाता है। यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वजन कम करने में काफी मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स :

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं तो आपको अपनी डाइट में डाईफ्रूट्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। खासतौर से, वर्कआउट के तुरंत बाद डाई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश आदि खाना काफी अच्छा रहता है।

जिम करने के बाद प्रोटीन लें :

जिम के बाद प्रोटीन का सेवन करना मसल्स की मरम्मत और निर्माण में मदद करता है। प्रोटीन का सेवन करने से हमारे शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं। यह आपको नए मांसपेशी ऊतक के निर्माण के लिए आवश्यक ऊर्जा भी देता है।

सैंडविच :

सैंडविच में कम कैलोरी और हाई प्रोटीन मौजूद होता है। यह हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है। एक हेल्दी सैंडविच बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close