प्रदेश

कोविड टीकाकरण में यूपी ने बनाया रिकार्ड, 15 करोड़ 14 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन की डोज़

लखनऊ। प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए अब प्रदेश सरकार के साथ गैर सरकारी संगठन मिलकर पात्र लोगों को टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करेंगे। इन गैर सरकारी संगठनों के लगभग 10000 से अधिक लोग गांव और शहरों में पात्र लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करेंगे। बता दें कि नवंबर से क्‍लस्‍टर मॉडल के चलते टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी आई है। प्रदेश में टीकाकरण को तेजी से बढ़ाने के लिए क्लस्टर मॉडल, स्‍कूल कॉलेजों में टीकाकरण कैंप, गांवों में अधिक बूथ, कोरोनारोधी टीकाकरण से कोई न छूटे, इसके लिए जिला संयुक्त अस्पताल में रात दस बजे तक टीकाकरण किया जा रहा है। प्रदेश सरकार को हर जिले में एक केंद्र पर रात दस बजे तक टीकाकरण कराए जाने के निर्णय से भी गति मिली है।

टीकाकरण की अब तक पहली डोज न पाने वालों की अलग सूची तैयार की जा रही है। जिनका दूसरा डोज ओवरड्यू हो गया हो उनकी एक अलग सूची बनाई जा रही है। 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां कम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा वहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। यूपी में अब तक 15 करोड़ 14 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें अब तक 10 करोड़ 69 लाख से अधिक पहली डोज और 04 करोड़ 45 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

नवंबर तक शत प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली डोज देने का है लक्ष्‍य

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार को तेजी से बढ़ाने के निर्देश देते हुए नवंबर के अंत तक शत प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली डोज देने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन (एनएचएम) यूपी के जीएम (टीकाकरण) डॉ मनोज शुक्‍ला ने बताया कि क्षेत्र में ही लोगों की सुविधानुसार टीकाकरण बूथ लगाए हैं जिनमें पहली और दूसरी डोज दी जा रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close