Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

ISIS खुरासन गुट के खिलाफ अमेरिका ने की बड़ी कार्रवाई, तीन टॉप कमांडरों को किया ब्लैकलिस्टेड

 

अमेरिका ने आतंकी समूह ISIS खुरासन गुट के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए उनके तीन टॉप कमांडरों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया है। अमेरिका ने ये कदम वैश्विक आतंकी घटनाओं खासकर अफगानिस्तान में आतंकी हमलों में शामिल होने के आरोपों के बाद उठाया है।

सनाउल्लाह गफारी

ISIS खुरासन गुट के खिलाफ अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई करते हुए इस सगंठन के तीन टॉप कमांडरों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया है। तीनों ब्लैकलिस्टेड आतंकियों में पहला नाम सनाउल्लाह गफारी का है। गफारी को आईएसआईएस-खुरासन गुट में शाहब अल-मुहाजिर के नाम से भी जाना जाता है। गफारी को जून 2020 में आईएसआईएस-खुरासन की कमान सौंपी गई थी। अफगानिस्तान में हाल ही में कई आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले संगठन आईएसआईएस-खुरासन के पीछे गफारी ही है।

दूसरे कमांडर सुल्तान अजीज आजम

इस संगठन के दूसरे कमांडर सुल्तान अजीज आजम को भी अमेरिका ने प्रतिबंधित कर दिया है। इसे संगठन में सुल्तान अजीज के नाम से भी जाना जाता है। सुल्तान इस वक्त आईएसआईएस-खुरासन गुट में प्रवक्ता के तौर पर काम कर रहा है। हाल ही में अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता के बाद सुल्तान का नाम सुर्खियों में आया था।

मौलाना रजब सलाउद्दीन

तीसरे कमांडर का नाम मौलवी रजब या मौलाना रजब सलाउद्दीन है। मौलवी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आईएसआईएस का टॉप कमांडर है। काबुल में आईएसआईएस की तरफ से किए गए आतंकी हमलों के पीछे मौलवी की साजिश थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close