Main SlideUncategorizedप्रदेश

मध्य प्रदेश : शख्स ने पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल जैसा दिखने वाला घर, देखें तस्वीरें

 

ताजमहल, उसकी खूबसूरती और उससे जुड़ी खूबसूरत यादों के बारे में सभी बातें करते हैं। यह भी जानते हैं कि शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल के लिए यह प्यार का नायाब नमूना तैयार कराया, जिसे आज दुनिया के सबसे बड़े अजूबों में एक माना गया है। ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश से आया है जहाँ एक शख्स ने अपनी पत्नी को प्यार की अनोखी निशानी दी है।

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में एक शख्स ने अपनी पत्नी को ताजमहल की तरह दिखने वाला घर बनाकर तोहफे में दिया है। यह असली ताजमहल की तरह ही दिखने वाला 4 बेडरूम का घर है। इस घर में 4 बेडरूम, एक किचन, एक लाइब्रेरी और एक मेडिटेशन रूम है। घर को बनाने में 3 साल लगे। इस ताजमहल जैसे घर में असली ताजमहल की ही तरह मीनारें भी हैं।

 

Taj Mahal House

घर की फ्लोरिंग राजस्थान के मकराना और फर्नीचर मुंबई के कारीगरों से तैयार करवाया गया है। यही नहीं, घर के अंदर और बाहर, इस तरह से लाइटिंग की गई है कि रात के अंधेरे में भी यह घर एकदम असली ताजमहल की तरह ही चमकता दिखाई देता है।

नक्काशी के लिए बंगाल और इंदौर के कलाकारों की मदद ली गई। बता दें कि शाहजहां की बेगम मुमताज़ की मौत बुरहानपुर में ही हुई थी। दरअसल, बुरहानपुर के रहने वाले आनंद चौकसे को हमेशा इस बात की कसक रहती थी कि दुनिया भर में प्यार की निशानी के तौर पर मशहूर ताजमहल उनके शहर बुरहानपुर में क्यों नहीं है।

ऐसी मोहब्बत कहीं नहीं: पति ने पत्नी के लिए बनवाया दूसरा ताजमहल! जिसने देखा  उसने कहा-गजब..देखिए शानदार तस्वीरे | Madhya Pradesh news husband built  second taj mahal ...

आपको बता दें कि मुगल इतिहास में इस बात का जिक्र है कि शाहजहां की बेगम मुमताज़ की मौत बुरहानपुर में हुई थी और शाहजहां ने ताजमहल बनवाने के लिए ताप्ती नदी के किनारे को चुना था। हालांकि, बाद में आगरा में ताजमहल बनवाया गया। अब अपनी इस कसक को दूर करने के लिए आनंद चौकसे ने अपनी पत्नी को ताजमहल जैसा ही एक घर बनाकर तोहफ में दिया।

 

ऐसी मोहब्बत कहीं नहीं: पति ने पत्नी के लिए बनवाया दूसरा ताजमहल! जिसने देखा  उसने कहा-गजब..देखिए शानदार तस्वीरे | Madhya Pradesh news husband built  second taj mahal ...

इंजीनियरों को इसे तैयार करने के लिए अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ी। ताजमहल जैसा घर बनाने वाले इंजीनियर ने बताया कि ताजमहल जैसे घर के निर्माण में कई अड़चनें आईं। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसके लिए उन्हें असली ताजमहल का बारीकी से अध्ययन करना पड़ा।

ताजमहल जैसे घर में डोम 29 फीट ऊंचा रखा गया है। इसमें एक बड़ा हॉल, 2 बेडरूम नीचे, 2 बेडरूम ऊपर हैं। एक किचन, एक लाइब्रेरी और एक मेडिटेशन रूम भी इसमें बनाया गया ह। घर के अंदर की गई नक्काशी के लिए बंगाल और इंदौर के कलाकारों की मदद ली गई ह। इस घर को इंडियन कंस्ट्रक्टिंग अल्ट्रा टेक आउट स्टैंडिंग स्ट्रक्चर ऑफ एमपी का अवॉर्ड मिल चुका है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close