Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

पोषक तत्व से भरपूर होता है चुकंदर, लेकिन इन बीमारियों में नहीं करना चाहिए इसका सेवन

 

चुकंदर को सर्दियों का सबसे बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। हालांकि, इसके कड़वे स्वाद के कारण बहुत से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं। लेकिन पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ये शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग सब्जी, सलाद या जूस के रूप चुकंदर को डाइट में शामिल करते हैं। ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है और कई तरह से फायदा पहुंचाता है, लेकिन कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स में इसे नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है। आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनमें चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए।

शुगर के मरीज 

चुकंदर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है। हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ जल्दी पच जाते हैं और अवशोषित हो जाते हैं जिससे ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि होती है।

किडनी स्टोन 

चुकंदर में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती है। इसका अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या बनी रहती है, जिन्हें पहले से पथरी की समस्या है वो चुकंदर खाना अवॉइड करें।

लो बीपी 

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है और आर चुंकदर का सेवन करते हैं तो ब्लड प्रेशर लेवल पहले से भी ज्यादा कम हो सकता है। ऐसे में चुकंदर खाने से बचें।

एलर्जी 

अगर चुकंदर का सेवन करने से आपको किसी तरह की एलर्जी होती है तो इसका सेवन करना बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें। बहुत से लोगों को इसका सेवन करने से स्किन रैशेज या अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close