Main SlideUncategorizedअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

भारत के इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए लेना पड़ता है पाकिस्तानी वीज़ा

 

जब भी हम किसी दूसरे देश में जाते हैं तो उसके लिए वीजा जरूरी होता है। बिना वीजा के आप किसी अन्य देश में गलती से भी नहीं जा सकते, लेकिन अगर आपसे अपने ही देश में किसी जगह पर जाने के लिए वीजा मांगा जाए तो आप हैरान ही होंगे। लेकिन अगर आपसे किसी अन्य देश का वीजा वो भी अगर वो पाकिस्तान हो तो आप डबल स्चोकेड हो जायेंगे।

जुर्माना भी भरना पड़ सकता है

हम आपको आज भारत में स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर जाने के लिए आपके पास पाकिस्तान का वीजा होना जरूरी है। आपको जानकरहैरानी होगी कि होगा कि अगर आपके पास पाकिस्तान का वीजा नहीं है और उस स्थान पर आप गलती से भी चले गए तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। इसके अलावा जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

यह अनोखा रेलवे स्टेशन ‘अटारी रेलवे स्टेशन’ है

यह जगह है भारत में स्थित एक रेलवे स्टेशन। यह अनोखा रेलवे स्टेशन ‘अटारी रेलवे स्टेशन’ है। आपको जानकर अजीब लगेगा कि आपको अपने ही देश के इस स्टेशन पर जाने के लिए पाकिस्तान का वीजा जरूरी है। यानी अगर आप बिना पाकिस्तानी वीजा के इस स्टेशन पर चले जाते हैं तो यह गैर कानूनी है।

जमानत मिलना बहुत मुश्किल

अटारी देश का इकलौता अंतरराष्ट्रीय एयरकंडीशनर रेलवे स्टेशन है। यह पाकिस्तान के बॉर्डर पर स्थित है। यह स्टेशन 24 घंटे खुफिया एजेंसियों और सुरक्षा एजेंसियों से घिरा रहता है। अगर इस स्टेशन पर आने वाले शख्स के पास पाकिस्तान का वीजा नहीं है, तो उसके खिलाफ 14 फॉरेन एक्ट के तहत मामला दर्ज हो सकता है। इस एक्ट के तहत मामला दर्ज होने के बाद जमानत मिलना बहुत ही मुश्किल है।

दोनों देशों के रजिस्टर में इसकी एंट्री होती है

बता दें कि यह वही रेलवे स्टेशन है, जहां से देश की सबसे वीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस पाकिस्तान के लिए रवाना होती है। सबसे खास बात यह है कि अटारी रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां ट्रेन चलाने के लिए यात्रियों से इजाजत ली जाती है। यहां रेलवे टिकट खरीदने पर यात्रियों को पासपोर्ट नंबर देना पड़ता है। अगर इस रेलवे स्टेशन पर ट्रेन लेट हो जाती है तो भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के रजिस्टर में इसकी एंट्री होती है।

सरकारी अस्पतालों में जीका वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए: योगी आदित्यनाथ

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close