Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

ऋषिकेश में आज अमृत महोत्सव के तहत अंतर्राष्ट्रीय मसाला एवं सब्ज़ी महोत्सव का होगा आगाज़

 

उत्तराखंड में आज से 18 नवंबर तक आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत अंतर्राष्ट्रीय मसाला एवं सब्ज़ी महोत्सव का आगाज़ किया जाएगा। महोत्सव में उत्तर प्रदेश, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, केरल, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली के अलावा रूस, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, सिंगापुर के मसाला एवं सब्जी विशेषज्ञ वर्चुअल माध्यम से किसानों को नई तकनीक के बारे में जानकारी देंगे।

शुभारंभ कृषि मंत्री सुबोध उनियाल करेंगे

इसका शुभारंभ कृषि मंत्री सुबोध उनियाल करेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी महोत्सव का समापन करेंगे। महोत्सव में गढ़वाली लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी गीतों की प्रस्तुति देंगे।उत्तराखंड के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मसाला एवं सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मुनिकीरेती स्थित पूर्णानंद खेल मैदान में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मसाला एवं सब्जी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

उत्पादों का प्रदर्शन भी किया जाएगा

उत्तराखंड के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण के निदेशक डॉ. हरमिंदर सिंह बवेजा ने पत्रकारवार्ता के दौरान बताया कि महोत्सव में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य के प्रगतिशील मसाला एवं सब्जी उत्पादकों, कृषकों, विभिन्न शोध संस्थाओं विश्व विद्यालय के वैज्ञानिक प्रतिभाग करेंगे। जिसमें वे मसाला एवं सब्जी की विभिन्न प्रजातियों के उत्पादन, प्रसंस्करण व पैकेजिंग में नवीनतम तकनीकी के संबंध में अपने अनुभव एवं ज्ञान बाटेंगे। महोत्सव में मसाला एवं सब्जी की विभिन्न प्रजातियों के प्रसंस्कृति उत्पादों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

प्रदर्शनी के लिए 40 स्टॉल लगाए जाएंगे

महोत्सव में औद्योगिक यंत्रों, मशीनों के उत्पादक फर्मों व कंपनियों, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से संबंधित प्रदर्शनी के लिए करीब 40 स्टॉल लगाए जाएंगे। निदेशक ने कहा कि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बेमौसमी सब्जी उत्पादन किया जाता है।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन, लंबे समय तक रहेंगे हेल्दी और खूबसूरत

सर्दियों के मौसम में खुद को ऐसे रख सकते हैं फैशनेबल, अपनाएं ये लुक्स

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close