Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें इन चीज़ों का सेवन, लंबे समय तक रहेंगे हेल्दी और खूबसूरत

 

शाइनी स्किन पाना भला किसकी चाहत नहीं होती। लेकिन हर रोज की भागमभाग में अक्सर लोग अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाते। आमतौर पर चेहरे की खूबसूरती का राज यंग और ग्‍लोइंग स्किन (Glowing Skin) को माना जाता है। इसके लिए लोग तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं और महंगे स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते है।

केमिकल वाले इन ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो दिखता है लेकिन एक उम्र के बाद इसका साइड इफेक्‍ट भी स्किन को झेलना पड़ता है। ऐसे में स्किन को लंबे समय तक हेल्‍दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) लेना सबसे जरूरी है। कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जो स्किन की शाइन को न केवल बरकरार रखते हैं बल्कि उसे बढ़ाते भी हैं।

1-बीटरूट

बीटरूट में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो बॉडी को डीटॉक्‍स करती है। डीटॉक्‍स होने की वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करें तो यह आपकी स्किन को हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री रखेगी।

2-जामुन

आपकी स्किन के लिए जामुन भी बहुत ही फायदेमंद है। इसमें भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को पिगमेंटेशन से बचाता है।

3-पपीता

आप अगर कच्‍चा पपीता खाएं या इसके पल्‍प को चेहरे पर लगाएं तो ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन परिणाम देता है। पपीते में पपैन गुण होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है। ये आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं और दाग धब्बे भी साफ करते हैं।

4-डार्क चॉकलेट

चॉकलेट सिर्फ फैट और वेट बढ़ाने का काम नहीं करती है। अगर आप डार्क चॉकलेट सही तरीके से और निश्चित मात्रा में खाएंगे तो यह हमारी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को रेग्युलेट करने और स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करती है। डार्क चॉकलेट ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है इसलिए सन रेज के कारण हुआ डैमेज और एजिंग इफेक्ट्स स्किन पर नहीं आने देती।

5-ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में खासतौर से अखरोट और बादाम हमारे स्किन को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपको बाकी के ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने हैं। खैर, अखरोट ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिट से भरपूर होता है। वहीं, बादाम विटमिन-ई का अच्छा सोर्स है। ग्लोइंग स्किन के लिए इन्हें डेली डायट में शामिल करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close