Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

क्या एक बार फिर से लगेगा लॉकडाऊन ? सुप्रीम कोर्ट ने दिए ये संकेत !

 

दिल्ली -एनसीआर में वायु प्रदूषण के कारण हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती बरती है। शनिवार को प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा कि सरकार को दो दिनों के लिए लॉकडाउन पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पराली जलाने के अलावा दिल्ली में इंडस्ट्रीज, पटाखें और डस्ट प्रदूषण के कारण हैं। दो दिनों का लॉकडाउन भी उपाय हो सकता है।

सोमवार को जानकारी दें

इसके अलावा कोर्ट ने केंद्र को निर्देश दिया है कि वायु प्रदूषण की वजह से बने आपातकालीन हालात से निपटने के लिए उन्होंने क्या फैसले लिए हैं। इसके बारे में सोमवार को जानकारी दें। अगली सुनवाई उसी दिन होगी।

वायु गुणवत्‍ता ‘गंभीर’ श्रेणी में

सुप्रीम कोर्टं ने केंद्र से कहा कि दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता ‘गंभीर’ श्रेणी में है। अगले दो-तीन दिन में हवा और खराब हो जाएगी। कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह कोई आपातकालीन फैसला करे। दीर्घकालीन हल के बारे में बाद में सोचा जाएगा।

तीन दिनों में स्थिति बेहद गंभीर

बता दें कि वायु प्रदूषण पर नजर रखने रखने वाली सरकारी संस्था सफर के अनुसार, आने वाले तीन दिनों में स्थिति बेहद गंभीर बनी रहेगी। AQI में कमी आने के कम ही आसार हैं। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने लोगों को घरों से बाहर जाने से बचने की सलाह दी है।

प्रदूषण से स्थिति बिगड़ी

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा दिल्ली में वायु प्रदूषण सिर्फ किसानों का किया हुआ नहीं है, बल्कि वाहनों और पटाखों से फैले प्रदूषण से स्थिति बिगड़ी है। सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण को लेकर सुनवाई सोमवार को भी करेगा। सोमवार को केंद्र और सभी राज्यों से प्रदूषण रोकने के लिए उठाये गए क़दमों के बारे में जानकारी मांगी गई है।

तकलीफ की शिकायत की

राजधानी में पिछले 24 घंटे के दौरान वायु प्रदूषण को लेकर इस कदर हालात बिगड़े हैं कि सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। ज्यादातर लोगों ने गले खराश के साथ सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close