Main SlideUncategorizedजीवनशैली

दुनिया के 6 ऐसे देश जहां कभी रात नहीं होती

हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसी इंटरस्टिंग बातें जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। हम सभी जानते हैं कि दिन के बाद रात आती है और फिर रात के बाद दिन। जीवन का यही चक्र है। अब आप सब सोच रहे होंगे की इसमें क्या नई बात है यह तो हम सभी जानते है। तो ज़रा ठहरिये जनाब, आज हम आपको बताने वाले है दुनिया की 6 ऐसी जगहों के बारे में जहां कभी भी रात नहीं होती और आसमान में हर वक्त सूरज चमकता रहता है। जहां कही सूर्य अस्त नहीं होता?

दुनिया में ऐसी कुछ जगह हैं, जहां सूरज 70 दिन से ज्यादा नहीं डूबता।

नॉर्वे

आर्कटिक सर्कल में बसा नॉर्वे, मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है। यानि ऐसा देश जहां मई से जुलाई के अंत तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता है। यहां सूर्य 76 दिनों तक निकला रहता है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में भी सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक ढलता नहीं है। आप इस समय के दौरान इस जगह पर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं और कभी रात न होने वाली जगह को अपने कैमरे में कैप्चर कर सकते हैं।

नुनावत, कनाडा

नुनावुत लगभग तीन हजार से अधिक लोगों वाला खूबसूरत शहर है, जो कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस शहर में साल के करीब दो महीने ही 24 घंटे धूप देखने को मिलती है। जबकि सर्दियों के दौरान, इस स्थान पर लगातार 30 दिनों तक अंधेरा रहता है।

आइसलैंड

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, और यह ऐसा देश भी है, जहां आपको एक भी मच्छर देखने को नहीं मिलेंगे। वहीं अगर हम सूरज की बात करें तो, आइसलैंड में जून के महीने में सूरज कभी भी अस्त नहीं होता और रात में भी यहां ऐसा लगता है जैसे मानो दिन ही निकला हो। अगर आप इस खूबसूरत नजारे को बीच रात में भी देखना चाहते हैं, तो आपको आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्सी द्वीप जाना पड़ेगा।

बैरो, अलास्का

ये शहर अलास्का में मौजूद है। आपको बता दें बैरो में मई के आखिर से लेकर जुलाई के आखिर तक सूरज ढलता नहीं है। फिर इसके कुछ महीने बाद यानि सर्दियों में आप इसका उल्टा देखेंगे, नवंबर की शुरुआत में यहां अगले 30 दिनों तक अंधेरा रहता है। इस स्थिति को पोलर नाइट्स भी कहते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध, इस जगह पर आप गर्मियों या सर्दियों में जा सकते हैं।

फिनलैंड

हजारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फ़िनलैंड के अधिकांश हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सूरज देखने को मिलता है। जबकि, सर्दियों के समय में इसका उल्टा होता है, इस दौरान यहां अंधेरा छाया रहता है। इस स्थिति को दिसंबर से जनवरी के बीच देखा जा सकता है। लेकिन ये उन्हीं हिस्सों में देखा जा सकता है, जो आर्टिकल सर्कल में आते हैं। यह भी एक कारण है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं। यहां आप नॉर्दन लाइट्स, स्कीइंग और ग्लास इग्लू में रहने का लुत्फ उठा सकते हैं।

स्वीडन

मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और देश में लगभग 4 बजे दोबारा दिन निकल आता है। ये एक ऐसा देश है जहां आपको साल के छह महीने तक सुबह देखने को मिल जाएगी। यहां टूरिस्ट एडवेंचर एक्टिविटीज में लिप्त होकर, गोल्फ़िंग, फिशिंग, ट्रैकिंग और भी कई चीजें करके लंबा दिन गुजार सकते हैं। प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने के लिए स्वीडन पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध है।

तो ये थी कुछ ऐसी जगहें, हमें उम्मीद है कि आप सभी को इनके बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। और आगे भी ऐसे ही वीयर्ड फैक्ट्स और हॅपीनिंग्स के बारे में जानने के लिए देखते रहिये आज की खबर

पंजाब विधानसभा : सीएम चन्नी की स्पीच के दौरान सिद्धू और अकाली दल के नेताओं में हाथापाई

यूपी के कानपुर में बनाया जाएगा प्रदेश का पहला जीका डेडीकेटेड हॉस्पिटल, सीएम योगी ने दिए निर्देश

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close