Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दियों के मौसम में करें सरसों के साग का सेवन, ये हैं फायदे

 

सर्दियां आते ही बाजार में हर जगह हरी सब्जियां नजर आने लगती हैं. सर्दियों में लोग पालक, मेथी, सरसों, आदि हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करते हैं सर्दियों में सबसे ज्यादा सरसों का साग खाया जाता है। सरसों का साग और मक्के की रोटी खाने में काफी टेस्टी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सरसों का साग टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

सरसों का साग को शक्तिशाली पोषण से भरपूर होता है। आज हम आपको सरसों के साग के फायदों के बारे में बातयेंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर

सरसों के साग में इसके अलावा और भी कई तरह की हरी सब्जियों को मिलाया जाता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, मैंगनीज, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और कई और अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

फाइबर का अच्छा सोर्स

सरसों के साग में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। इस कारण इसे खाने से कब्ज की शिकायत नहीं रहती. साथ ही इसे खाने से ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है।

वजन करता है कम

सरसों के साग में हाई मात्रा में फाइबर होने के कारण इसका सेवन मेटाबॉलिज्‍म को नियमित करने में मदद करता है और इस तरह शरीर का वजन सही रहता है।

कैंसर से करता है बचाव

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ ही तनाव से बचाते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से ही कैंसर से बचाव भी करता है।

पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा

इसमें मौजूद विटामिन के, ब्लड संबंधी की परेशानियों को दूर करता है। रिसर्च के अनुसार अच्छी मात्रा में विटामिन के लेने से हड्डियों की कमजोरी और मासिक धर्म के समय पेट में ऐंठन नहीं होती।

वीवो ने Vivo V23 Series के अंतर्गत लॉन्च किया पहला स्मार्टफोन Vivo V23e, कमाल के है फीचर्स

सीएम योगी का एलान, छठ महापर्व पर प्रदेश में रहेगा सार्वजनिक अवकाश

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close